यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 11वां दिन है. युद्ध के बीच दोनों देशों के बीच चल रही बातचीत को आज बड़ा झटका लगा है. दरअसल यूक्रेन की सेना ने युक्रेनी वार्ता दल के एक सदस्य डेनिस क्रीव को देशद्रोह के कथित आरोपों पर गोली मारकर हत्या कर दी. 


कौन थे डेनिस क्रीव


डेनिस क्रीव रूस-यूक्रेन विवाद में यूक्रेन की तरफ से बातचीत करने वाले दल के सदस्य थे. उनको बैठक में अपने देस का पक्ष रखना था और दोनों देशों को इस निष्कर्ष पर पहुंचने में मदद करनी थी कि इस प्रक्रिया में युद्ध और हत्याओं से बचा जा सके.


स्थिति को तर्क संगत तरीके से नहीं संभाला 


मिली जानकारी के अनुसार दो देशों के बीच युद्ध में असुरक्षा, संदेह, और विश्वास की कमी स्वाभाविक है. डेनिस क्रीव के साथ ऐस ही हुआ उन्हें यूक्रेन एसबीयू ने देशद्रोह के संदेह में गोली मार दी. वहीं रूस का दावा है कि उसने इस स्थिति को तर्कसंगत रूप से नहीं संभाला और अपने ही वार्ताकार को खत्म कर दिया जो अपने देश के लिए काम कर रहा था.


हालांकि डेनिस पर आरोपों की पुष्टि भी नहीं हुई है. इससे माना जा रहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत को बड़ा झटका लगेगा. आपको बता दें कि यूक्रेन के अधिकारी दविद अरखामिया ने शनिवार को बताया था कि रूस और यूक्रेन के बीच अगले दौर की वार्ता सोमवार को होगी.


सोमवार को होनी है तीसरे दौर की वार्ता


अरखामिया यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की सर्वेंट ऑफ द पीपुल पार्टी के संसदीय दल के प्रमुख और रूस के साथ बातचीत के लिये देश के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हैं. सोमवार को तीसरे दौर की वार्ता होगी क्योंकि दोनों पक्ष संघर्ष विराम और आम नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग पर बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं.


Ukraine Russia War: ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- रोमानिया और मोल्दोवा से पिछले 7 दिनों में 6222 भारतीयों को निकाला


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की पुतिन को दो टूक, 'यूक्रेन पर रूस का हमला यूरोप और वैश्विक शांति पर हमला'