Ukraine Russia War: रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को 19 दिन हो गए हैं. इस बीच यूक्रेन के कई बड़े शहर लगभग तबाह हो गए हैं. लगातार हो रही बमबारी से अपनी जान बचाने के लिए  लाखों लोग घर छोड़कर दूसरे देशों में जा चुके हैं. जो बचे हैं उन्हें भी अपने परिवार की जान बचाने के लिए बंकर में छुपना पड़ रहा है. लेकिन इन सबके बावजूद यूक्रेन के सैनिक और आम लोग भी दुश्मनों का डटकर सामना कर रहे हैं. 


इस बीच रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूसी सशस्त्र बलों ने ऑपरेशन शुरू होने के बाद से यूक्रेन के 3,920 सैन्य बेस को नष्ट कर दिया है. हालांकि अबतक इस आंकड़े पर यूक्रेन का कोई जवाब सामने नहीं आया है. 


कम से कम 596 आम नागरिक के मारे जाने का दावा


संयुक्त राष्ट्र के अनुसार रूस के दो हफ्ते से भी अधिक समय के हमले में कम से कम 596 आम नागरिक मारे गए हैं. वैसे इस वैश्विक निकाय के अनुसार सही आंकड़ा और ज्यादा हो सकता है. ल्वीव के गवर्नर मैक्सिम कोजित्स्की ने कहा कि रविवार को दागी गयीं ज्यादातर मिसाइल 'मार गिरा दी गयी हैं क्योंकि वायु रक्षा प्रणाली ने काम किया.' उन्होंने कहा कि इस हमले में 35 लोग मारे गए और 134 घायल हुए.


चीन ने किया दावा 


वहीं खबरे हैं कि 19 दिनों बाद भी यूक्रेन का ना झुकना रूस के लिए मुसीबत हन गया है. मीडिया रिपोर्ट्स में एक वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी की ओर से यह दावा किया गया है कि रूस ने सैन्य के अल्वा ड्रोन की भी मदद चीन से मांगी है. बता दें कि यूक्रेन पर हमले के बाद से ही अमेरिका और यूरोप में उसके सहयोगी देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे. रूस को स्विफ्ट वित्तीय प्रणाली से अलग करने के अलावा उसके प्रमुख बैंकों पर भी प्रतिबंध लगाए गए थे.


ये भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War: युद्ध के बीच अमेरिकी पत्रकार की हत्या, यूक्रेन का आरोप- रूसी सैनिकों की गोलीबारी में हुई मौत


चीन में फिर कोविड-19 का खतरा, 66 मामले सामने आने के बाद 1 करोड़ 75 लाख की आबादी वाले शहर में लगा लॉकडाउन