Russia-Ukraine War: कीव के उत्तर पश्चिमी उपनगर इरपिन में रविवार को एक अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई और एक अन्य पत्रकार घायल हो गया. स्थानीय अधिकारियों का आरोप है कि रूसी सैनिकों ने कीव के पास पत्रकारों पर गोलियां चलाईं, जिसमें अमेरिकी फिल्म निर्माता ब्रेंट रेनॉड की मौत हो गई.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रेंट रेनॉड, इरपेन में सीमा पार करने वाले शरणार्थियों का फिल्मांकन कर रहे थे. इसी दौरान रूसी सैनिकों ने वैन पर गोलियां चला दीं, जिसमें वे अन्य विदेशी प्रेस के साथ थे. एक अन्य अमेरिकी पत्रकार जो बच गया उसने बताया कि ब्रेंट को गर्दन में गोली लगी थी और 'पीछे छोड़ना पड़ा.'


ब्रेंट के पास से न्यूयॉर्क टाइम्स का बैज मिला 
यूक्रेनी पुलिस ने उनकी मौत के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ब्रेंट ने पुतिन की सेना की 'निर्ममता दिखाने की कोशिश में अपना जीवन चुकाया.' ब्रेंट के पास से न्यूयॉर्क टाइम्स का बैज मिला था. हालांकि न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा कि बेंट्र यूक्रेन में न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए असाइनमेंट पर नहीं थे.


न्यूयॉर्क टाइम्स ने जारी किया बयान 
न्यूयॉर्क टाइम्स के मैनेजिंग एडिटर क्लिफ लेवी ने ट्वीट कर कहा, “ न्यूयॉर्क टाइम्स को यूक्रेन में एक अमेरिकी पत्रकार ब्रेंट रेनॉड की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ है. ब्रेंट एक प्रतिभाशाली फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता थे,  लेकिन वे यूक्रेन में न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए असाइनमेंट पर नहीं थे.”


 






क्लिफ ने अखबार का आधिकारिक बयान भी ट्विटर पर शेयर किया गया जिसमें बताया कि कुछ शुरुआती खबरों मे ब्रेंट को टाइम्स के लिए काम करने वाला बताया गया क्योंकि वह एक टाइम्स प्रेस बैज पहने हुए थे जो कि उन्हें एक असाइनमेंट के लिए कई साल पहले दिया गया था.


क्लिफ लेवी ने लिखा, “ब्रेंट का निधन एक भयानक क्षति है. ब्रेंट जैसे बहादुर पत्रकार यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण हुई तबाही और पीड़ा के बारे में गवाही देने और दुनिया को बताने के लिए जबरदस्त जोखिम उठाते हैं.”


यह भी पढ़ेंः


Ukraine Russia War: यूक्रेन में रूसी हमले से मारियुपोल समेत कई शहर बर्बाद, सैटेलाइट तस्वीरें वायरल


Russia-Ukraine War: यूक्रेन संकट को लेकर भारत की सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा, PM Modi ने की उच्च स्तरीय बैठक