रूस का यूक्रेन पर लगातार आठवें दिन हमला जारी रहा. बम धमाकों के बीच बातचीत के लिए साथ बैठे तो हैं, लेकिन बयानों में फिलहाल कोई नर्मी नजर नहीं आ रही है. हमलों के बीच रूस के राष्ट्रपति ने बयान जारी कर कहा कि हम तटस्थ स्थिति हासिल करेंगे. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी बयान जारी करते हुए रूस को कड़ी टक्कर देने की बात कही. एएफपी ने एक ताजा अपडेट में गवर्नर के हवाले से कहा कि उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव शहर में रूसी सेना के हमले में 22 लोगों की मौत हुई है. ऐसे में जानिए जंग के बीच आठवें दिन के 10 बड़े अपडेट.



  1. गुरुवार को दोनों ही देश बातचीत की टेबल पर एक साथ आए. दोनों देशों के बीच दूसरे दौर की ये मीटिंग बेलारूस के बॉर्डर पर हुई है. रूस के विदेश मंत्रालय के मुताबिक हमें उम्मीद है कि वे स्थिति समाप्त करेंगे और शांति बहाल होगी. युद्ध प्रभावित देश यूक्रेन का कहना है कि रूस हमले रोके, यानि तुरंत सीजफायर हो. लोगों को निकालने के लिए रास्ता दिया जाए.

  2. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच बातचीत हुई है. दोनों नेताओं के बीच करीब 90 मिनट वार्ता हुई. मैक्रों से बातचीत में पुतिन ने बताया कि वह यूक्रेन में क्या हासिल करना चाहते हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों से कहा कि यूक्रेन में रूस के अभियान के लक्ष्य - इसका विसैन्यीकरण और तटस्थ स्थिति है. पुतिन ने कहा कि हम किसी भी हालत में ये हासिल करेंगे.

  3. गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का एक और वीडियो सामने आया, इसमें उन्होंने रूस को कड़ी टक्कर देने की बात कही. इस वीडियो में वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘हमारी सीमा में जो भी घुसेगा उसका तगड़ा विरोध होगा. जो हमारा है वो हम कभी नहीं छोड़ेंगे. हम रूस का डटकर मुकाबला करेंगे और उन्हें कड़ी टक्कर देंगे’.

  4. वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी ने क्वाड की ऑनलाइन मीटिंग में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ बातचीत की. क्वाड की यह मीटिंग यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले की पृष्ठभूमि में आयोजित हो रही है. नेताओं के हिंद प्रशांत क्षेत्र में अहम घटनाक्रम पर विचार विमर्श करने की उम्मीद की जा रही है. क्वाड चार देशों का गठबंधन है.

  5. यूक्रेन की संसद ने गुरुवार को यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस और रूसी नागरिकों के स्वामित्व वाली संपत्ति को जब्त करने की इजाजत देने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे दी है. कानून के तहत सरकार सुझाव दे सकती है कि सुरक्षा परिषद को कौन सी संपत्ति जब्त करनी चाहिए. जिसका बाद में सरकारी संपत्ति में हस्तांतरण किया जा सकता है.

  6. यू्क्रेन के कई शहर रूसी हमलों के बाद खाली किए जा रहे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया है कि, पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद से अब तक 18 हजार भारतीय सुरक्षित यूक्रेन से भारत लौटे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारतीयों की वापसी को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि, ऑपरेशन गंगा के तहत 30 उड़ानें अब तक यूक्रेन से 6,400 भारतीयों को लेकर भारत पहुंचीं हैं. अगले 24 घंटों में 18 और फ्लाइट शेड्यूल हैं. 

  7. यूक्रेन में जंग के बीच वहां से तेजी से लोगों का पलायन हो रहा है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने गुरूवार को बताया कि रूस के हमला करने के बाद से 10 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर चले गए हैं. इस सदी में पहले कभी इतनी तेज गति से पलायन नहीं हुआ है. रूसी सैनिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव (kharkiv) में बमबारी कर रहे हैं. 

  8. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने गुरुवार को कहा कि मॉस्को (Moscow) "अंत" तक यूक्रेन (Ukraine) में अपने सैन्य अभियान को जारी रखेगा. लावरोव ने कहा कि उनका मानना ​​है कि कुछ विदेशी नेता रूस के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहे थे. लावरोव ने यह भी कहा कि रूस का परमाणु युद्ध को लेकर कोई विचार नहीं है. 

  9. यूक्रेन में हालात बेहद खराब हैं, इस बीच देश के विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर आंकड़ों के जरिए नए दावे किए हैं. यूक्रेन का दावा है कि उन्होंने अब तक की इस जंग में रूस के 9000 सैनिकों को मार गिराया है. यूक्रेन ने आगे बताया है कि उसने रूस के 30 एयरक्राफ्ट को तबाह किया है, साथ ही 31 हेलिकॉप्टर का नुकसान रूस को झेलना पड़ा है.

  10. रूस के गुप्त युद्ध दस्तावेजों से पता चला है कि यूक्रेन के साथ युद्ध की योजना को 18 जनवरी को मंजूरी दी गई थी. यह अनुमान लगाया गया था कि कब्जा 20 फरवरी से 6 मार्च तक 15 दिनों के भीतर इसे अंजाम तक पहुंचा दिया जाएगा. बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट में यूक्रेन के ज्वाइंट फोर्सेस ऑपरेशंस कमांड ने कहा, "यूक्रेन के सशस्त्र बलों की इकाइयों में से एक की सफल कार्रवाइयों के कारण, रूसी कब्जे वाले न केवल उपकरण और जनशक्ति खो रहे हैं.


Ukraine Russia Talks: जंग के बीच शांति के लिए बातचीत की टेबल पर एक साथ बैठे रूस और यूक्रेन, क्या निकलेगा हल?


Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की बातचीत जारी, रूसी विदेश मंत्री ने दिया ये बड़ा बयान