अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक हालिया इंटरव्यू में कहा है कि अगर वह राष्ट्रपति होते, तो रूस कभी यूक्रेन पर हमला नहीं करता. ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के इस फैसले पर हैरानी जताई. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि जब रूस ने यूक्रेन की सीमा पर अपने सैनिक भेजें, तो उन्हें लगा कि पुतिन यूक्रेन पर दबाव बनाकर डील करना चाहते हैं, लेकिन रूस ने हमला कर दिया. ट्रंप ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन काफी बदल गए हैं और यह दुनिया के लिए बहुत ही दुख की बात है. 


डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "मैं हैरान हूं. मुझे लगा कि पुतिन बातचीत कर रहे हैं और सीमा पर सेना भेजना डील करने का एक स्मार्ट तरीका था, लेकिन रूस ने हमला कर दिया. मुझे लगता है कि पुतिन बदल गए हैं. यह दुनिया के लिए बहुत ही दुख की बात है. वह बहुत बदल गए हैं." ट्रंप ने यह भी दावा किया कि वे अपने कार्यकाल के दौरान रूस पर काफी सख्त रहे. हालांकि रूस के हमले पर ट्रंप ने पुतिन की आलोचना नहीं की थी, जिस वजह से लोगों ने ट्रंप पर काफी निशाना साधा था.


अपने कार्यकाल के दौरान डोनाल्ड ट्रंप को रूसी राष्ट्रपति के साथ अपने संबंधों को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा. दूसरी तरफ अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन लगातार रूस के हमले की कड़ी आलोचना कर रहे हैं और रूस पर सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगा चुके हैं. उन्होंने यूक्रेन की मदद करने का भी एलान किया है. यही वजह है कि रूस और अमेरिका के बीच भी तनाव काफी बढ़ गया है.


रूस की सेना ने बीती 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर दिया था. तब से अब तक यूक्रेन की सेना आक्रमणकारियों का जमकर मुकाबला कर रही है. लेकिन इस भीषण युद्ध की वजह से यूक्रेन के कई शहर खंडहर हो चुके हैं और हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इसके अलावा 30 लाख से अधिक यूक्रेनी नागरिकों को शरणार्थी के तौर पर दूसरे देशों में शरण लेनी पड़ी है. 


यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के विन्नित्सिया शहर पर दागे गोले, टीवी टावर को उड़ाया


Ukraine Russia War: अमेरिकी संसद में ज़ेलेंस्की ने दिखाया यूक्रेन की तबाही का वीडियो, बोले- युद्ध को रोका जाए, हम शांति चाहते हैं