रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी संसद को संबोधित किया. इस दौरान सभी अमेरिकी सांसदों ने ज़ेलेंस्की का खड़े होकर अभिवादन किया. ज़ेलेंस्की ने कहा कि हम युद्ध नहीं चाहते हैं. युद्ध रोका जाए. हम लगातार युद्ध रोकने की कोशिश कर रहे हैं. रूस हमलों के लिए मिसाइल का लगातार इस्तेमाल कर रहा है. ज़ेलेंस्की ने अमेरिका को दूसरे विश्वयुद्ध की याद दिलाई और यूक्रेन की तबाही का एक वीडियो अमेरिका की संसद में दिखाया. ज़ेलेंस्की ने कहा कि हमारे अधिकारों पर हमला हुआ है. इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अपील की कि अमेरिका रूस के ऊपर और कड़ी पाबंदियां लगाए. अमेरिकी कंपनियों को भी रूस छोड़ देना चाहिए.


ज़ेलेंस्की ने अपने भाषण में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को भी थैंक्यू कहा. उन्होंने कहा कि अब तक की सभी मदद के लिए मैं अमेरिका का आभार व्यक्त करता हूं. ज़ेलेंस्की बोले कि आज के वक्त में नेता होने का मतलब ये है कि आप शांति का नेतृत्व करें. उन्होंने कहा कि अमेरिका को अपने सभी पोर्ट रूस के लिए बंद कर देने चाहिए. ज़ेलेंस्की ने ये भी साफ कर दिया कि यूक्रेन रूस से जंग के बीच कभी भी सरेंडर नहीं करेगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि हमारी देश की किस्मत तय हो रही है. ये सिर्फ हम पर और हमारे शहरों पर हमला नहीं, बल्कि हमारे जीने के अधिकार पर हमला है. ज़ेलेंस्की ने कहा कि जैसे आजादी से जुड़े हुए अमेरिका के लोगों के सपने हैं, वैसे ही यूक्रेन के लोगों के भी सपने हैं. 


ज़ेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका में जो लोगों के जीने का सामान्य तरीका है, वही हम यूक्रेन में अपने लोगों के लिए चाहते हैं. 1941 की वो सुबह याद कीजिए जब अमेरिका पर हमले हुए, सितंबर 11 याद कीजिए जब अमेरिका पर अटैक हुआ था. हम भी हमलों को रोक नहीं पा रहे हैं, जो रूस की तरफ से किए जा रहे हैं. रूस की तरफ से अब तक यूक्रेन पर 1000 से ज्यादा मिसाइल दागी जा चुकी हैं. हमले के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल किया जा रहा है.


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि मैं कुछ ज्यादा की मांग कर रहा हूं क्या? यूक्रेन के ऊपर नो फ्लाई जोन का नियम लागू किया जाए. अगर ये लागू हो जाएगा तो रूस हम पर हमला नहीं कर सकेगा. अमेरिका जानता है कि हमें किस तरह के हथियारों की जरूरत है. मेरा एक सपना है इन शब्दों को हर अमेरिकी जानता है. आज मैं कह रहा हूं मुझे अपने आसमान की रक्षा करनी है. ज़ेलेंस्की ने कहा कि मैं एक बार फिर आपसे अनुरोध करूंगा कि आप और हमारी मदद करें. कुछ और पाबंदियों की अभी जरूरत है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि आज दुनिया के पास ऐसे साधन नहीं है, जिससे युद्ध रोका जा सके. यही वजह है कि हमें नए गठबंधन की जरूरत है. 24 घंटे में इस टकराव को रोकना चाहिए.


यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine War: जंग के 21वें दिन भी हाथ खाली, अब शांति वार्ता की मेज पर रूस-यूक्रेन की 'समझौते' पर नजर


यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: क्या यूक्रेन पर रूस परमाणु या रासायनिक हथियार इस्तेमाल कर सकता है?