पिछले महीने 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था. आज रूस-यूक्रेन युद्ध का 25वां दिन है. यूक्रेन के कई शहरों में लगातार लड़ाई जारी है. रूस ने यूक्रेन के शहर मारियुपोल को चारों तरफ से घेर रखा है और वहां लगातार लड़ाई जारी है. 


यूक्रेन की समाचार एजेंसी द कीव इंडिपेंडेंट ने दावा किया है कि दोनेत्सक सैन्य-नागरिक प्रशासन के प्रमुख पावलो किरिलेंको ने कहा कि हजारों मारियुपोल निवासी जो रूसी हमलों से बचने में कामयाब रहे कब्जे वाले मानहुशी और मेलेकिन में भूख से मर रहे हैं. रूसी सेनाओं ने उनको भोजन, पानी और सुरक्षित मार्ग प्रदान करने से इनकार कर दिया है.


पुलिस अधिकारी ने लगाई अमेरिका और फ्रांस से मदद की गुहार


गौरतलब है कि इस समय यूक्रेन के बंदरगाहों के शहर मारियुपोल में रूसी हमले से उत्पन्न तबाही का मंजर बयां करते हुए एक पुलिस अधिकारी ने अमेरिका और फ्रांस से मदद की गुहार लगायी है और यूक्रेन को अपनी आधुनिक वायु रक्षा प्रणाली उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है.  


नागरिकों को बचाने की अपील


मलबे में तब्दील हो चुके इस शहर के पुलिस अधिकारी मिशेल वर्शनिन ने एक वीडियो पोस्ट जारी करके अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से कहा है कि उन्होंने मदद का आश्वासन दिया था लेकिन उसे जो मिला है वह मदद तो नहीं है. वीडियो में दोनों विश्व नेताओं से अपील की गयी है कि वे वहां के नागरिकों की जान बचा लें.


समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस द्वारा जारी वीडियो में पुलिस अधिकारी वर्शनिन कह रहे हैं कि मारियुपोल इस समय सीरियाई शहर अलेप्पो जैसे दुर्भाग्य का सामना कर रहा है. जो 2016 में सीरिया के गृहयुद्ध के दौरान रूसी समर्थित घेराबंदी में नष्ट हो गया था.


Russia Ukraine War Live Updates: जानिए अब तक जंग में रूस को कितना हुआ नुकसान? यूक्रेन ने चौंकाने वाला किया दावा


Russia Ukraine War: यूक्रेन में पहली बार रूस ने दागी किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलें, हथियारों का गोदाम किया तबाह