मॉस्को: रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन में पहली बार अपनी नवीनतम किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया. रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इन मिसाइलों का इस्तेमाल पश्चिमी यूक्रेन में एक हथियारों के गोदाम को तबाह करने के लिए किया गया. रूस ने इससे पहले कभी भी युद्ध में उच्च परिशुद्धता हथियार इस्तेमाल करने की बात नहीं स्वीकारी थी. राज्य समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक पश्चिमी यूक्रेन में संघर्ष के दौरान किंजल हाइपरसोनिक हथियारों का यह पहला इस्तेमाल था.


रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा, "हाइपरसोनिक एरोबॉलिस्टिक मिसाइलों के साथ किंजल एविएशन मिसाइल सिस्टम ने इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र के डेलियाटिन गांव में मिसाइलों और विमानन गोला-बारूद वाले एक बड़े भूमिगत गोदाम को नष्ट कर दिया."


डेलियाटिन कार्पेथियन पहाड़ों की तलहटी में स्थित एक गांव है जो कि इवानो-फ्रैंकिव्स्क शहर के बाहर स्थित है. इवानो-फ्रैंकिव्स्क का क्षेत्र नाटो सदस्य रोमानिया के साथ 50 किलोमीटर (30 मील) लंबी सीमा साझा करता है.


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किंजल (डैगर) मिसाइल को "एक आदर्श हथियार" करार दिया है जो ध्वनि की गति से 10 गुना अधिक उड़ान भरती है और वायु-रक्षा प्रणालियों को मात दे सकती है. किंजल मिसाइल उन नए हथियारों में से एक है जिसका अनावरण पुतिन ने 2018 में राष्ट्र के अपने संबोधन में किया था.


बम-गोलों और बारूदी सुरंगों को निष्क्रिय करने में सालों लगेंगे
वहीं इससे पहले यूक्रेन के गृह मंत्री डेनिस मोनास्तिरिस्की ने शुक्रवार को कहा कि रूसी बलों द्वारा देश में बरसाए गए उन बम-गोले और बरूदी सुरंगों को निष्क्रिय करने में सालों लगेंगे, जो फट नहीं पाए हैं.


घिर चुके कीव में ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से बातचीत में मोनास्तिरिस्की ने कहा कि युद्ध खत्म होने के बाद इस भारी-भरकम काम को अंजाम देने के लिए यूक्रेन को पश्चिमी देशों की मदद की जरूरत पड़ेगी. उन्होंने कहा, “यूक्रेन पर बड़ी संख्या में बम-गोले बरसाए गए हैं. इनमें से कई में विस्फोट नहीं हो सका था. मलबे के नीचे दबे ऐसे हथियार एक वास्तविक खतरा हैं. इन्हें निष्क्रिय करने में महीनों नहीं, वर्षों लगेंगे.”


यह भी पढ़ें: 


पाकिस्तान में अगर गिरी इमरान सरकार तो क्या होगा? ये रहे सियासी समीकरण, भारत को लेकर बदल सकता है मिजाज़


Coronavirus: जानिए चीन समेत दुनिया के किन-किन देशों में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले?