अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस पर यूक्रेन के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने और लाखों यूरोपीय लोगों की जिंदगी जोखिम में डालने का आरोप लगाया है. हालांकि रूस ने इन आरोपों को खारिज करते हुए दावा किया है कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र के एक प्रशिक्षण सुविधा केंद्र में आग लगाने के लिए यूक्रेन का एक समूह जिम्मेदार था.


परमाणु संयंत्र के विकिरण स्तर में नहीं हुआ है कोई परिवर्तन


जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास आग लगने की तस्वीरें आने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने कहा है कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र में विकिरण के स्तर में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.


आईएईए के महानिदेशक मारियानो ग्रॉसी के मुताबिक परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमले के लिए कौन जिम्मेदार है, इस बारे में अभी पुख्ता जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र के नजदीक स्थित एक इमारत के पास यह हमला हुआ था.


कई देशों ने बुलाई थी यह आपात बैठक


ग्रॉसी ने कहा कि कुछ दिन पहले जानकारी मिली थी कि रूस की सेना जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर नियंत्रण पाने के लिए उस ओर बढ़ रही है. यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने रूस पर ही परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमले का आरोप लगाया है. सुरक्षा परिषद की यह आपातकालीन बैठक अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, नॉर्वे, आयरलैंड और अल्बानिया द्वारा बुलाई गई थी.


बाइडेन ने ली थी जेलेंस्की से घटना की जानकारी


उल्लेखनीय है कि इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ‘जपोरिजिया परमाणु संयंत्र’ में आग लगने पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से बातचीत की थी. इस बातचीत में जेलेंस्की ने यूएस से रूस को प्रभावित क्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधियों पर तत्काल रोक लगाने तथा आपात बचाव दल को वहां जाने की अनुमति देने की मांग की थी.


रूस से तत्काल सैन्य गतिविधि पर रोक लगाने की मांग


इस संबंध में व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मिलकर रूस से प्रभावित क्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधियों पर तत्काल रोक लगाने तथा आपात बचाव दल को वहां जाने की अनुमति देने की मांग की है. बाइडेन ने संयंत्र की स्थिति की जानकारी लेने के लिए अमेरिकी ऊर्जा विभाग के परमाणु सुरक्षा के अवर सचिव और राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के प्रशासक से भी बातचीत की है.


Ukraine में जंग का आज 10वां दिन, जानिए अब यहां क्या हालात हैं, Russian Army ने किन-किन शहरों पर किया कब्जा


तेलंगाना में बेटे के लिए 1400 किलोमीटर स्कूटी चलाने वाली रजिया बेगम का बेटा यूक्रेन में फंसा