Ukraine Marine Drone Attack On Russia: 30 अक्टूबर को यूक्रेन के मरीन-ड्रोन के रूस के जंगी बेड़े पर किए हमले का वीडियो सामने आया है. इस हमले में रूस के एक युद्धपोत को नुकसान पहुंचता नजर आ रहा है. पहली बार दुनिया ने मरीन-ड्रोन के हमले को देखा है. हालांकि, भारत ने भी मरीन-ड्रोन तैयार कर लिया है और हाल ही में गुजरात की राजधानी गांधीनगर में संपन्न हुए डिफेंस एक्सपो में इसका प्रदर्शन साबरमती नदी में किया गया था. 


दरअसल, यूक्रेन ने क्रीमिया के सेवस्तोपोल हार्बर पर रूस की ब्लैक सी फ्लीट पर मरीन-ड्रोन से बड़ा हमला किया था. इस हमले में रूस का एक जंगी जहाज और सी-बैरियर को नुकसान पहुंचा था. अब इस मरीन-ड्रोन पर लगे कैमरे की फुटेज भी सामने आई है. इस वीडियो अनमैन्ड-बोट (मरीन ड्रोन) समंदर में तेजी से एक युद्धपोत की तरफ बढ़ रही है. आसमान से रूसी हेलीकॉप्टर इस मरीन ड्रोन को रोकने के लिए गोलियों की बरसात कर रहा है. ये ड्रोन एक छोटी सी बोट के करीब से गुजरता है तो उस पर सवार एक नाविक डर के मारे समंदर में छलांग लगाता हुआ दिखाई पड़ता है.  






केबल हैक कर टीवी पर दिखाया गया वीडियो! 


इस वीडियो को यूक्रेन के एक जर्नलिस्ट ने साझा किया है. कहा तो ये भी जा रहा कि इस वीडियो को क्रीमिया में केबल को हैक कर टीवी पर दिखाया गया है. यूक्रेन के हमले के बाद रूस के रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा था कि ब्रिटेन की मदद से यूक्रेन ने 09 ड्रोन और 07 अनमैन्ड मेरीटाइम व्हीकल से ये हमला किया. ये हमला क्रीमिया के राजधानी सेवेस्तोपोल से सटे ब्लैक सागर में रूसी नौसेना के जंगी बेड़े और सिविल जहाज पर किया गया. रूस का दावा है कि इस हमले से एक माइनस्वीपर (युद्धपोत) और एक फ्लोटिंग बैरियर को मामूली नुकसान हुआ है.  


रूस ने आतंकी कारवाई कर रद्द की अनाज संधि 


रूस का दावा है कि ब्रिटेन और यूक्रेन के हवाई और समुद्री हमलों को नाकाम करते हुए सभी सात ड्रोन और चार अनमैन्ड मेरीटाइम व्हीकल (बोट)‌ को रूसी नौसेना के युद्धपोत पर लगी एविएशन मिसाइल और दूसरे हथियारों से तबाह कर दिया गया. रूस ने यूक्रेन के हमलों को आतंकी कारवाई करते हुए अनाज संधि रद्द कर दी है. रूस का दावा है कि जिन रूसी युद्धपोतों पर ड्रोन अटैक किया गया वे सभी यूक्रेन ये निर्यात होने वाले अनाज के जहाजों को कॉरिडोर प्रदान कर रहे थे. इसीलिए यूक्रेन के साथ की गई अनाज संधि रद्द की जाती है. इस हमले के बाद रूस ने मास्को में ब्रिटेन की राजनयिक को तलब कर अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी. 


ये भी पढ़ें: Paksitan Crisis LIVE Updates: जानलेवा हमले के बाद 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे इमरान खान, जुमे की नमाज के बाद पाकिस्तान में प्रदर्शन