LIVE: पैर में प्लास्टर लिए हमले के बाद पहली बार जनता के सामने आए इमरान खान, बोले- मुझे एक दिन पहले चल गया था पता

Paksitan Crisis LIVE: पाकिस्तान में इमरान खान पर जानलेवा हमले के बाद गृहयुद्ध जैसे हालात बनते दिख रहे हैं. इस मामले से जुड़ी हर जरूरी जानकारी आपको यहां पढ़ने को मिलेगी.

ABP Live Last Updated: 04 Nov 2022 08:45 PM
पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी को दबाया जा रहा

इमरान खान ने कहा कि देश की सबसे बड़ी पार्टी को खत्म किया जा रहा है. उन लोगों का मानना है कि इमरान खान को मार देंगे तो पीटीआई अपने आप ही खत्म हो जाएगी. उन्हें डर है कि इमरान खान अगर सत्ता में वापस आ गया तो उनके सारे राज खोलकर रख देगा.

हमले वाले दिन क्या हुआ?

इमरान खान ने कहा कि हमले वाले दिन मुझ पर दो तरफ से गोलियां चलाई गई. इमरान ने कहा कि जब वह गिरे तो उनके ऊपर से कई गोलियां निकली. अगर वो सभी गोलियां उन्हें लग जाती तो उनका बचना मुश्किल था. उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति हमले के आरोप में पकड़ा गया है वो अकेला नहीं था. उसके साथ कई और लोग शामिल हैं.

3 लोगों ने बनाया हत्या का प्लान

इमरान ने वजीराबाद में हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि 3 लोगों ने मिलकर उन्हें मारने का प्लान बनाया. ये तीन लोग वो नहीं जिनका उन्होंने वीडियो बनाया है. इन तीन लोगों में राणा सन्नाउल्ला, शहबाज शरीफ, मेजर जनरल फैजल का नाम शामिल है. 

बंद कमरे में रची गई साजिश

इमरान खान ने उनपर हुए हमले को लेकर कहा कि उनके खिलाफ हुए हमले की साजिश एक बंद कमरे में रची गई थी. उन्होंने जनता को उन चार लोगों के नाम भी बताए, जो इस साजिश में शामिल हैं. इमरान ने कहा कि उनके पास एक वीडियो क्लिप है. उन्होंने अपने समर्थकों को कहा कि अगर उन्हें कुछ हो जाता है तो उस वीडियो को रिलीज कर दिया जाए.

जनता बेवकूफ नहीं है

इमरान खान ने कहा कि आप लोगों को ज्यादा समय तक बेवकूफ नहीं बना सकते. इमरान ने कहा उन्होंने चुनाव में 9 से 8 सीटों पर जीत हासिल की, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे साबित होता है कि देश की जनता किसके साथ है. 

पीटीआई के डोनर को किया जा रहा तंग

इमरान खान ने कहा उनकी पार्टी के डोनर को जानबूझकर तंग किया जा रहा है. हमारी पार्टी जनता के पैसों से काम करती है. हमारे डोनर को तंग किया जा रहा है, ताकि वो भाग जाए. इमरान खान ने कहा कि हम पर इलजाम लगाने वाले पहले उनकी पार्टी को कहां से पैसा मिलता है ये बताए. 

परवेज मुशरफ पर लगाया आरोप

परवेज मुशरफ ने मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए देश का पैसा बाहर लेकर गए. इमरान खान ने कहा मुशरफ के पास इंग्लैंड के सबसे महंगे इलाके में चार आलीशान मकान हैं. उनसे पूछा जाए कि उनके पास इतनी संपत्ति कहां से आई. 

तोशाखाना का सारा रिकॉर्ड कायम

इमरान खान ने कहा उनके खिलाफ तोशाखाना का झूठा आरोप लगाया गया. तोशाखाना का सारा रिकॉर्ड वहां मौजूद है. उसमें कोई छेड़खानी नहीं की गई.

चुनाव आयोग ने किया पक्षपात

इमरान खान ने कहा कि उन्हें चुनाव में हराने की भरपूर कोशिश की गई. इसमें चुनाव आयोग ने भी उनकी मदद की. हमने ईवीएम मशीन के जरिए वोटिंग का सुझाव दिया, लेकिन हमारी सुझाव नहीं माना गया.

परवेज मुशरफ पर साधा निशाना

इमरान खान ने कहा उन्हें पाकिस्तान की जनता का भरपूर साथ मिला, जो विपक्षियों को हजम नहीं हुआ. उनके समर्थकों को रात में जाकर घरों से बाहर निकालकर उन्हें जानबूझकर तंग किया गया.

रची गई साजिश

इमरान खान ने कहा कि उन्हें साजिश के तहत कुर्सी से हटाया गया. इसके पीछे कई लोग काम कर रहे हैं. उन्हें पैसों के दम पर सत्ता से बाहर किया गया.

इमरान को लगी चार गोलियां

इमरान खान ने कहा इस हमले में उन्हें चार गोलियां लगी है. उनके विरोधी कह रहे हैं कि इमरान नाटक कर रहे हैं. इमरान खान ने उनपर हमले की मेडिकल रिपोर्ट भी साझा की.

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे

रावलपिंडी और इस्लामाबाद के बीच फैजाबाद इंटरचेंज पर पीटीआई का विरोध प्रदर्शन जारी. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस और रेंजरों पर पथराव किया. सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे.

पुलिस ने हमलावर के दो संदिग्ध हैंडलरों को किया गिरफ्तार

इमरान खान पर हमला करने वाले शूटर के दो और संदिग्ध हैंडलरों को पुलिस अधिकारियों ने वजीराबाद से गिरफ्तार किया है. पुलिस अधिकारी जांच में जुटे हुए हैं.

इमरान खान की प्रेस कॉन्फ्रेंस

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान शाम 4 बजे लाहौर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इमरान खान पर गुरुवार को जानलेवा हमला हुआ था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनके पैर में दो गोलियां लगीं. 

बैकग्राउंड

Paksitan Crisis LIVE: पाकिस्तान में पूर्व पीएम इमरान खान पर जानलेवा हमले के बाद से हालात काफी नाजुक बने हुए हैं. इस हमले के बाद से ही पाकिस्तान की तमाम खुफिया एजेंसियां अलर्ट पर हैं, किसी भी तरह के हालात से निपटने की तैयारी की जा रही है. फिलहाल इमरान खान के समर्थन में लोगों की भीड़ उमड़ रही है और पाकिस्तान के कई इलाकों में उग्र प्रदर्शन भी हो रहे हैं. इसे देखते हुए पाकिस्तान में सेना को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है. पीएम शहबाज शरीफ को इस बात का डर सता रहा है कि देश में गृहयुद्ध जैसे हालात न बनें. पाकिस्तान से जुड़ी हर जरूरी अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगी. 


पीटीआई ने लगाए आरोप
इमरान की पार्टी पीटीआई के एक वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी ने इमरान पर हमले के बाद आरोप लगाया कि ये ‘‘यह हमला खान पर एक सुनियोजित हत्या का प्रयास था और वह बाल-बाल बच गए. हमला किसी नौ एम.एम. की पिस्तौल से नहीं बल्कि एक स्वचालित हथियार से किया गया.’’ पुलिस ने कहा था कि हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि सात घायल हो गए. हालांकि, ‘डॉन’ अखबार ने शुक्रवार को कहा, एक व्यक्ति की मौत के अलावा 14 लोग घायल हुए हैं.


पीटीआई पार्टी के अनुसार, लाहौर में खान के बनवाए गए शौकत खानम अस्पताल में उनकी सर्जरी की गई और अब वे खतरे से बाहर हैं. पार्टी ने यह भी कहा कि खान विरोध मार्च जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर खान के हवाले से कहा गया, ‘‘मैं नहीं झुकूंगा, अपने साथी पाकिस्तानियों के लिए ‘हकीकी आज़ादी’ हासिल करने के वास्ते दृढ़ रहूंगा.’’ 


हकीकी आजादी मार्च निकाल रहे इमरान
इमरान खान ने 28 अक्टूबर को लाहौर से चल कर चार नवंबर तक इस्लामाबाद पहुंचने के लक्ष्य से ‘हकीकी आज़ादी’ मार्च शुरू किया था, लेकिन प्रदर्शन के कार्यक्रम में बदलाव के कारण मार्च के अब 11 नवंबर तक इस्लामाबाद पहुंचने की संभावना है. बता दें कि अभी तक शहबाज़ शरीफ नीत सरकार ने खान के नेतृत्व में पीटीआई कार्यकर्ताओं को राजधानी में रैली करने की अनुमति नहीं दी है. इस बीच, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने राजधानी में विरोध रैली की अनुमति देने वाली याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. खान पर हमला करने वाले हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया और एक इकबालिया बयान का वीडियो भी जारी हुआ है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.