UK PM Race: ब्रिटिश पीएम की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने दावेदारी और मजबूत कर ली है. चौथे राउंड की वोटिंग में उन्हें 118 वोट मिले. इसी के साथ पूर्व समानता मंत्री केमी बैडेनोच पीएम की रेस से बाहर हो गई हैं. उन्हें 59 वोट मिले. जिससे दौड़ में केवल तीन उम्मीदवार रह गए. कारोबार मंत्री पेनी मोर्डौंट 92 और विदेश मंत्री लिज ट्रस को 86 वोट मिले हैं. अब अगले राउंड में सुनक, पेनी मोर्डौंट और लिज ट्रस के बीच मुकाबला होगा.


अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम बुधवार को पांचवें दौर के मतदान के बाद पता चलेंगे. इसके बाद ध्यान टोरी पार्टी के सदस्यता आधार को पक्ष में करने का होगा. अनुमान के अनुसार इन सदस्यों की संख्या लगभग 160,000 है, जो इन दो उम्मीदवारों में से किसी एक के पक्ष में मतदान करेंगे. अगस्त के अंत में उन वोटों की गिनती की जाएगी और 5 सितंबर तक विजेता की घोषणा होगी.


बृहस्पतिवार तक केवल दो उम्मीदवार अंतिम सूची में जगह बनाएंगे. पूर्व वित्त मंत्री सुनक को सोमवार को हुए तीसरे राउंड की वोटिंग में 115 वोट मिले थे. वहीं दूसरे राउंड में 101 और पहले राउंड में 88 वोट मिले थे. सुनक सभी चरणों में टॉप पर रहे हैं.


बता दें कि मंत्रियों के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने पिछले दिनों पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. सुनक उन शुरुआती लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दिया है. जॉनसर के इस्तीफे के साथ ही 42 वर्षीय सुनक ने प्रधानमंत्री के लिए कैंपेन शुरू कर दिया था.


आलोचना का सामना


सुनक ब्रिटेन में पत्नी की इन्फोसिस संबंधी संपत्ति के मुद्दे पर आलोचना का भी सामना कर रहे हैं. इसपर उन्होंने पिछले दिनों टेलीविज़न पर तीखी बहस के दौरान कहा था कि  उन्हें अपने भारतीय सास-ससुर- इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की उपलब्धियों पर गर्व है.


उन्होंने रविवार रात आईटीवी चैनल पर बहस के दौरान कहा, ''मैं हमेशा सामान्य रूप से ब्रिटेन का करदाता रहा हूं; मेरी पत्नी दूसरे देश से है इसलिए उसके साथ अलग व्यवहार किया जाता है, लेकिन मुद्दे को सुलझा लिया गया.”


उन्होंने कहा, ''मेरे ससुर के पास कुछ भी नहीं था, बस एक सपना था और कुछ सौ पाउंड थे जो मेरी सास की बचत ने उन्हें प्रदान किए, और इसके साथ ही उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे प्रतिष्ठित, सबसे सफल कंपनियों में से एक का निर्माण किया जो यहां ब्रिटेन में हजारों लोगों को रोजगार देती है.”


Chinese Spy: चीन ने तैयार किया जासूसों का एक ग्लोबल नेटवर्क, दुनियाभर के देशों में चलाता है यह खतरनाक अभियान