Pakistani Rupee Vs Dollar: भारतीय रुपये में आज रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई. मंगलवार(19 जुलाई) को भारतीय रूपया सर्वकालिक निचले स्तर 80.05 रुपया प्रति डॉलर (Dollar) पर आ गया. हालांकि पड़ोसी पाकिस्तान की हालात कहीं ज्यादा नाजुक है. आर्थिक मोर्चे पर कई चुनौतियों का सामना कर रही पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था (Pakistani Economy) के लिए मंगलवार का दिन भी बुरी खबर लेकर आया. पाकिस्तानी रुपये (Pakistani Rupee) में लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई.


मंगलवार को पाकिस्तानी रूपया इंटरबैंक मार्केट (Interbank Market) में 222 रुपये पर प्रति डॉलर पहुंच गया जो कि पाकिस्तानी रुपये का सबसे निचला स्तर है. ‘द डॉन’ के मुताबिक फॉरेक्स एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान (FAP) के अनुसार, ग्रीनबैक पिछले दिन के 215.20 रुपये के मुकाबले 6.8 रुपये या 3.1 प्रतिशत ऊपर था, जो दोपहर 1 बजे के आसपास 222 रुपये तक पहुंच गया.


इन वजहों से आई पाकिस्तानी रुपये में गिरावट 
मेटिस ग्लोबल के निदेशक साद बिन नसीर ने कहा कि " इंटरबैंक मार्केट में बैंकों द्वारा बड़े पैमाने पर [डॉलर की] खरीददारी की वजह से रुपये में गिरावट देखी जा रही है.” उन्होंने कहा कि सूबे की 20 सीटों पर उपचुनाव के बाद पंजाब और केंद्र में सरकार बदलने की आशंका से वित्तीय बाजारों में दहशत है.


बता दें उपचुनावों में पीटीआई ने सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व करने वालेपीएमएल-एन के खिलाफ प्रचंड जीत दर्ज की. जीत के बाद पीटीआई ने जल्द चुनाव कराने की मांग की है.


नसीर ने आगे कहा कि फिच रेटिंग एजेंसी (Fitch Rating Agency) द्वारा पाकिस्तान (Pakistan) के आउटलुक को स्थिर से नकारात्मक (Stable To Negative) में डाउनग्रेड करने से बाजार में घबराहट और बढ़ गई.


इसके अलावा, उन्होंने कहा, आयातकों (Importers) के बीच डॉलर की मांग भी "बढ़ी" थी क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF), मित्र देशों और द्विपक्षीय स्रोतों से आमद का भविष्य चिंता का विषय बना हुआ है.


यह भी पढ़ें: 


Chinese Spy: चीन ने तैयार किया जासूसों का एक ग्लोबल नेटवर्क, दुनियाभर के देशों में चलाता है यह खतरनाक अभियान


Extreme Heat In The UK: ब्रिटेन में प्रचंड गर्मी ने तोड़े पुराने सभी रिकॉर्ड, राष्ट्रीय आपातकाल लागू