UK PM Election 2022: ब्रिटेन (Britain) के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए लिज ट्रस (Liz Truss) और ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के बीच कड़ी टक्कर जारी है. प्रधानमंत्री की रेस (Britain PM Race) में ऋषि सुनक अपनी प्रतिद्वंदी ट्रस से पिछड़ते दिखाई दे रहे हैं. 'द टेली ग्राफ' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश वित्त मंत्री नादिम जहावी  (British Finance Minister Nadhim Zahawi) ने औपचारिक रूप से लिज़ ट्रस को कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) का अगला नेता बनाने का समर्थन किया है.


जहावी ने लिज के समर्थन में द टेलीग्राफ में लिखा,"विदेश सचिव ट्रस पुरानी आर्थिक रूढ़िवादिता को उलट कर और हमारी अर्थव्यवस्था को कंजर्वेटिव तरीके से चलाएंगी." ब्रिटिश वित्त मंत्री के लिज का समर्थन करना ऋषि सुनक के लिए अच्छी खबर नहीं है. हांलाकि, सुनक प्रधानमंत्री पद की रेस में आगे चल रहीं लिज ट्रस को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. 


जहावी से पहले ये दिग्गज भी कर चुके ट्रस का समर्थन


ब्रिटिश वित्त मंत्री नादिम जहावी के लिज प्रधानमंत्री पद के लिए लिज का समर्थन देने के दो दिन पहले ही ब्रिटिश रक्षा सचिव बेन वालेस ने भी ट्रस को देश का अगला प्रधानमंत्री बनने का समर्थन किया था. रक्षा सचिव ने अपने बयान में लिज ट्रस को पीएम पद के लिए सही उम्मीदवार बताया था. उन्होंने द टाइम्स में छपे अपने लेख में लिज की तारीफ करते हुए लिखा, वह "मैं लिज ट्रस के साथ कैबिनेट, द्विपक्षीय बैठकों और अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों में बैठा हूं. वह अपना पक्ष रखती हैं। सबसे बढ़कर, वह सीधी हैं और जो कहती हैं उसका मतलब होता है."


यूगोव सर्वे ने किया ये दावा


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री पद की रेस में ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच टक्कर जारी है. वहीं YouGov सर्वे के मुताबिक, ब्रिटेन के पीएम की रेस में स्विंग वोटर्स के बीच ऋषि सुनक ज्यादा लोकप्रिय हैं. सर्वे के मुताबिक, ऋषि सुनक वोटरों के बीच कफी लोकप्रिय हैं. यूगोव सर्वे के मुताबिक, ट्रस और सुनक के बीच महत्वपूर्ण अंतर स्विंग वोटरों में ही आता है. प्रधानमंत्री पद के लिए वोटिंग में स्विंग वोटर कभी भी पासा पलट सकते हैं. 


इसे भी पढ़ेंः-


Patra Chawl Redevelopment Case: संजय राउत को 16 घंटे की पूछताछ के बाद ED ने किया गिरफ्तार, जानें इस दौरान क्या-क्या हुआ


LPG Price Reduced: एलपीजी के दाम में हुई कटौती, जानें कितनी सस्ते हुए हैं कमर्शियल गैस सिलेंडर