भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार होता नजर आ रहा है. एक वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले 26 सालों में वो देश सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं होंगी, जो आज उभर रही हैं. रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.


अंतरराष्ट्रीय संस्था PwC ने साल 2020 में 'द वर्ल्ड इन 2050' रिपोर्ट जारी की थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि विकासशील अर्थव्यवस्थाएं अमेरिका, जापान और जर्मनी जैसी अर्थव्यवस्थाओं को पीछे छोड़ देंगी. रिपोर्ट में 2016 और 2050 की तुलना करके डेटा पेश किया गया है. रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि चीन, भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया और ब्राजील 26 साल बाद इकोनॉमिक सुपरपावर होंगी. भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील की अर्थव्यवस्था अभी उभर रही है, जो 2050 तक सुपरपावर बनेंगी. 


रिपोर्ट को विकासशील देशों के लोगों से बात करके तैयार किया गया है. लोगों से पूछा गया कि इन देशों में विकास के नाम पर जो बदलाव किए जा रहे हैं उनसे उन्हें क्या लाभ मिल रहे हैं, इन देशों में रहने से उन्हें कैसा महसूस होता है और वे इस बार में क्या सोचते हैं कि जो विकास के कार्य यहां किए जा रहे हैं, उनके भविष्य में कैसे परिणाम हो सकते हैं.


चीन
चीन पहले से ही दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन की मौजूदा जीडीपी 19,374 बिलियन डॉलर है और यहां प्रति व्यक्ति आय 13,724 डॉलर है. चीन में रहने वाले लोगों का कहना है कि पलक झपकते ही यहां नए-नए इंडस्ट्रियल पार्क, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां तैयार हो जाते हैं. रोवन कोहल ने कहा कि जब 15 साल पहले वह यहां आए थे तो जिस इलाके में रहते हैं, वो पूरी जगह एक खेत और दलदल थी, लेकिन आज उसका पूरा स्वरूप बदल चुका है.  


भारत
रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 10 साल में भारत विकास के बड़े बदलाव देखेगा. हर साल देश की जीडीपी में औसतन 5 फीसदी की बढ़ेतरी देखी गई है. इसके साथ भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी और विश्व की जीडीपी में 15 फीसदी की हिस्सेदारी हो जाएगी. एक भारतीय सौरभ जिंदल ने बताया, '20वीं सदी से 21वीं सदी की शुरुआत में मैंने अपनी आंखों के सामने बदलते हुए भारत को देखा है.' 


सौरभ जिंदल ने कहा कि बढ़ती अर्थयवस्था से लोगों की जीवनशाली में कई गुना बदलाव आया है. शहर के स्वरूप से लेकर समाज के नजरिए और देशवासियों के व्यवहार और बातचीत तक बड़ा बदलाव नजर आता है.


अमेरिका 
वर्तमान में 26,462 बिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. यहां प्रति व्यक्ति आय 80,399 डॉलर है. हालांकि, 26 साल बाद अमेरिका चीन और भारत से पिछड़कर तीसरे नंबर पर आ जाएगा. भारत अभी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर है, लेकिन 2050 तक यह दूसरे और अमेरिका पहले से तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा.


इंडोनेशिया
अगले 26 साल में इंडोनेशिया दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी. हालांकि, अभी इंडोनेशिया टॉप 10 इकोनॉमिक सुपरपावर में भी शामिल नहीं है. रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि 2050 तक यह चौथ नंबर पर आ जाएगा.


ब्राजील
जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर ब्राजील 26 सालों में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. मौजूदा समय में जापान और जर्मनी तीसरे और चौथे नंबर पर हैं, लेकिन अनुमान जताया गया है कि अगले 26 सालों में ये दोनों देश टॉप फाइव में भी नहीं होंगे. ब्राजील अभी 2,800 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.


यह भी पढ़ें:-
कौन हैं 27 साल की सऊदी अरब की मॉडल Rumy Alqahtani जो पहली बार मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता मे लेंगी हिस्सा