Hindu Population countries: हिंदू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, भारी संख्या में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग दुनिया भर में फैले हुए हैं. कई ऐसे मुस्लिम देश भी हैं, जहां पर काफी संख्या में हिंदू निवास करते हैं. लेकिन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म होने के बावजूद हिंदू धर्म दुनिया के केवल तीन देशों का प्रमुख धर्म है. दुनिया में भारत, नेपाल और मॉरीशस ही सिर्फ तीन देश ऐसे हैं, जहां पर हिंदू बहुसंख्यक हैं. लेकिन आज हम दुनिया उन 10 देशों की बात करेंगे जहां पर सबसे अधिक हिंदू निवास करते हैं. 

प्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया के अलग-अलग देशों में लगभग 1.2 अरब हिंदू हैं. भारत की कुल आबादी में से 78.9 प्रतिशत लोग हिंदू धर्म मानने वाले हैं. वहीं नेपाल की 80.6 फीसदी आबादी हिंदू धर्म को मानती है. इसके अलावा मॉरीशस में भी 50 फीसदी से अधिक हिंदू निवास करते हैं. प्यू रिसर्च में बताया गया है कि दुनिया का तीसरा सबसे बड़ धर्म होने के बावजूद हिंदू धर्म किसी देश का धर्म नहीं है. आज के समय में कैरेबियन, दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका सहित दुनिया भर में हिंदू निवास कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे अधिक आबादी क्रिश्चियन धर्म मानने वालों की है, इसके बाद इस्लाम धर्म को मानने वाले हैं. वहीं तीसरे स्थान पर हिंदू धर्म है.

भारत में निवास करते हैं सबसे अधिक हिंदू
प्यू रिसर्च के साल 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में दुनिया की सबसे बड़ी हिंदू आबादी लगभग 1.094 बिलियन है. विश्व के लगभग 95 फीसदी हिंदू भारत में निवास करते हैं. भारत में अधिकांश हिंदू शैव और वैष्णव संप्रदाय के हैं. नेपाल में 28.6 मिलियन के साथ दूसरी सबसे बड़ी हिंदू आबादी है. हिंदू धर्म ने नेपाल के इतिहास में एक बड़ी भूमिका निभाई, जो साल 2008 तक दुनिया का एकमात्र हिंदू राष्ट्र था. नेपाल में हिंदू धर्म भारत से तीन मायनों में अलग है. नेपाल में हिंदू और बौद्ध समाज में मिलजुलकर रहते हैं. इनपर इस्लाम का कोई प्रभाव नहीं है, इसके अलावा यहां पर भक्ति परंपराओं का कोई प्रभाव नहीं है.

साल 2020 के प्यू रिसर्च के आंकड़े-

देश
हिंदुओं की संख्या
भारत 1,093,780,000
नेपाल 28,600,000
बांग्लादेश 13,790,000
इंडोनेशिया 4,210,000
पाकिस्तान 3,990,000
श्रीलंका 3,090,000
संयुक्त राज्य अमेरिका 2,510,000
मलेशिया 1,940,000
यूनाइटेड किंगडम 1,030,000
संयुक्त अरब अमीरात 660,000

बांग्लादेश में घट रही हिंदुओं की संख्या
बांग्लादेश में हिंदुओं की तीसरी सबसे बड़ी आबादी लगभग 13.8 मिलियन है. यहां की आबादी में 8.2 फीसदी लोग हिंदू धर्म मानने वाले हैं. बड़ी संख्या में हिंदू होने के बावजूद बांग्लादेश में 1940 के बाद से हिंदू आबादी में लगातार कमी देखी गई है, यहां पहले 28 प्रतिशत हिंदू निवास करते थे. इसके अलावा 4.2 मिलियन से अधिक की हिंदू आबादी के साथ इंडोनेशिया में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा हिंदू समुदाय है. इंडोनेशिया के 1.6 फीसदी लोग हिंदू धर्म का पालन करते हैं. 

पाकिस्तान में गैर हिंदुओं पर अत्याचार
पाकिस्तान में लगभग 4 मिलियन हिंदू हैं, जो इसकी कुल आबादी का 1.9 फीसदी है. पाकिस्तान में लंबे समय से हिंदू धर्म के साथ-साथ बौद्ध धर्म और सिख धर्म का भी पतन हो रहा है. पाकिस्तान में गैर-मुसलमानों को भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है. हिंदू धर्म श्रीलंका का सबसे पुराना धर्म है. श्रीलंका में 3.09 मिलियन के साथ छठी सबसे बड़ी हिंदू आबादी है. श्रीलंकाई हिंदू ज्यादातर तमिल हैं. 

ब्रिटेन में हिंदुओं की आर्थिक स्थिति बेहतर
संयुक्त राज्य अमेरिका में 2.51 मिलियन आबादी हिंदू धर्म को मानती है. लगभग 90 फीसदी अमेरिकी हिंदू अप्रवासी और अप्रवासियों के बच्चे हैं, बाकी 10 फीसदी धर्मांतरित हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू-अमेरिकियों की शैक्षिक स्थिति सबसे ऊपर है. इसके अलावा मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम और म्यांमार मे भी भारी संख्या में हिंदू निवास करते हैं. ब्रिटेन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अल्पसंख्यकों की तुलना में ब्रिटिश हिंदुओं की आर्थिक स्थिति सबसे बेहतर है. 

यह भी पढ़ेंः इस मुस्लिम देश में संसद भंग, संविधान पर भी रोक, क्या पाकिस्तान है वो कंट्री