Saudi fashion show: सऊदी अरब में शुक्रवार को ऐतिहासिक फैशन शो का आयोजन किया गया. इस्लाम के गढ़ में स्विमवीयर फैशन शो आयोजित किया गया, जिसमें मोरक्को की डिजाइनर यास्मीना कानजल का काम शामिल था. पूल साइड शो में अधिकांश मॉडल्स के कंधे खुले थे और कुछ के मध्य भाग आंशिक रूप से दिखाई दे रहे थे.


सऊदी अरब स्विमसूट मॉडल्स का नजर आना बड़ा कदम माना जा रहा है, क्योंकि जिस देश में कुछ साल पहले तक महिलाओं को पूरा शरीर ढकना अनिवार्य था उसी देश में अब वन पीस कपड़ों का प्रदर्शन किया जा रहा है. पूल साइड शो में लाल, बेज और नीले रंग के वन-पीस सूट शामिल किए गए. मोरक्को की डिजाइनर यास्मीना ने एएफपी से कहा, 'यह सच है कि यह देश बहुत रूढ़िवादी है, लेकिन हमने शानदार स्विमसूट दिखाने की कोशिश की.'


रेड सी फैशन वीक के दूसरे दिन हुआ स्विमसूट फैशन शो
यास्मीना ने कहा, 'जब हम यहां आए, तो हमने समझा कि सऊदी अरब में स्विमसूट फैशन शो एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि इस तरह का आयोजन सऊदी अरब में पहली बार हुआ है' उन्होंने कहा कि इसमें शामिल होना 'सम्मान की बात' है. यह शो सऊदी अरब के पश्चिमी तट पर स्थित सेंट रेजिस रेड सी रिसॉर्ट में आयोजित किया गया.  स्विमवीयर फैशन शो का आयोजन गुरुवार को हुए रेड सी फैशन वीक के दूसरे दिन हुआ. यह रिसॉर्ट रेड सी ग्लोबल का हिस्सा है, कार्यक्रम का आयोजन क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की देखरेख में हो रहा है. इन आयोजनों को सऊदी अरब के विजन 2030 से जोड़कर देखा जा रहा है. 


सऊदी में फैशन उद्योग से मिल रहा रोजगार
माना ये जा रहा है कि सऊदी अरब के प्रिंस अपने देश की रूढ़िवादी छवि में सुधार करना चाहते हैं. शुक्रवार के शो में भाग लेने वाले सीरियाई प्रभावकार शौक मोहम्मद ने कहा, जिस तरह से सऊदी अरब उदारवादी नीति को अपना रहा है. ऐसे में सऊदी में इस तरह के आयोजन होना आश्चर्य की बात नहीं है. सऊदी फैशन कमीशन की तरफ से प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में सऊदी की जीडीपी में फैशन उद्योग का 1.4 प्रतिशत योगदान रहा है. सऊदी में फैशन उद्योग की इकोनॉमी 12.5 बिलियन डॉलर की हो चुकी है, इस उद्योग से 2 लाख 30 हजार लोगों को रोजगार मिला है. 


यह भी पढ़ेंः लाल सागर पर उतरीं अरब देश की सुंदरियां, सऊदी प्रिंस की दुनिया कर रही तारीफ