Sri Lanka News: श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Sri Lanka Ex President Gotabaya Rajapaksha) के शनिवार को थाईलैंड (Thailand) से स्वदेश लौटने की संभावना है. 73 साल के गोटबाया राजपक्षे श्रीलंका (Sri Lanka) में अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट (ri Lanka Inflation) के बीच उनकी सरकार के खिलाफ भड़के विद्रोह के बाद देश से चले गए थे. प्रदर्शनकारी उनके इस्तीफे की लगातार मांग कर रहे थे और नौ जुलाई को इस मुद्दे ने उस समय जोर पकड़ लिया था, जब प्रदर्शनकारी कोलंबो (Colombo) में राष्ट्रपति के आवास और राजधानी में अन्य सरकारी इमारतों में घुस आए थे. इसके बीच राजपक्षे 13 जुलाई को देश छोड़कर चले गए थे.


13 जुलाई को दिया था इस्तीफा


‘डेली मिरर’ समाचार पोर्टल ने राजपक्षे के एक निकट सूत्र के हवाले से बताया कि राजपक्षे शनिवार को वापस देश लौटेंगे. बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति ‘श्रीलंका एयरफोर्स’ के एक विमान से मालदीव गए थे, जहां से वह सिंगापुर गए और उन्होंने 13 जुलाई को इस्तीफा भेज दिया था. इसके बाद वह थाईलैंड चले गए और फिर वहां उन्होंने अस्थायी रूप से शरण ली थी.


थाईलैंड के विदेश मंत्री डी प्रमुद्विनाई ने तब कहा था कि श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे थाइलैंड में 90 दिन तक रह सकते हैं, क्योंकि वह अब भी राजनयिक पासपोर्ट धारक हैं. राजपक्षे फिलहाल थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के एक होटल में ठहरे हुए हैं, जहां पुलिस ने उन्हें सुरक्षा कारणों से घर के अंदर रहने की सलाह दी है.


गोटाबाया की वापसी की तैयारी


राजपक्षे के अपदस्थ होने के बाद श्रीलंका की संसद ने रानिल विक्रमसिंघे को नया राष्ट्रपति नियुक्त किया था. मीडिया खबर के अनुसार, विक्रमसिंघे ने राजपक्षे की वापसी के प्रबंध कर लिए हैं. राजपक्षे परिवार के नेतृत्व वाली श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना ने गोटबाया की वापसी का प्रबंध करने का अनुरोध किया था.


ये भी पढ़ें:


Malaysia: कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री की पत्नी रोसमा मंसूर को सुनाई 10 साल की सजा, जानें क्या है पूरा मामला


Russian Oil Chief Death: रूस की तेल कंपनी के मुखिया रवेल मगनोव की मौत, अस्पताल की खिड़की से नीचे गिरे