Sohaib Chaudhry Latest Video: आर्थिक संकट के बीच पाकिस्तान के लोग दुनिया में अलग-थलग महसूस करते हैं. उन्हें लगता है कि काम पड़ने पर उनका कोई साथ नहीं देगा. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर उनका मानना है कि जब दुनिया फिलिस्तीन के साथ जंग की इस घड़ी में नहीं खड़ी हो रही है तब पाकिस्तान के साथ कौन खड़ा होगा. सऊदी अरब वाले भी सिर्फ फायदा देखते हैं और उन्हें मुसलमान भाइयों की कोई फिक्र नहीं है. ये बातें तब सामने आईं, जब हाल ही में पाकिस्तानी यूट्यूबर सोहैब चौधरी ने वहां की जनता का मूड भांपा. 


रियल एंटरटेनमेंट टीवी नाम के यूट्यूब चैनल की ओर से यह पूछे जाने पर कि कश्मीर के मामले पर अंतर्राष्ट्रीय मोर्चे पर आपको पाकिस्तान के साथ कौन से देश साथ खड़े नजर आ रहे हैं? अली बार नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने जवाब दिया, "ऐसे तो मैं आपको पांच से 10 नाम गिना दूंगा, जिनमें तुर्किए भी है. हालांकि, मुझे नहीं लगता कि हमारे साथ कोई स्टैंड ले रहा है. बेचारे फिलिस्तीनी...जिन्हें जरूरत है, उनके साथ जब कोई खड़ा नहीं हो रहा तब फिर हमारे साथ कौन खड़ा होगा. कश्मीर का मामला तो बाद का है. बाकी मैं समझता हूं कि कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने में जितनी मदद चीन कर सकता है, उतनी कोई और नहीं कर सकता है."


सऊदी अरब वालों को जहां दिखता है फायदा, वे वहीं...: PAK नागरिक


पेशे से प्रिंसिपल फाहद नाम के युवक ने बताया, "स्टैंड उनका होता है, जो हुजूर होते हैं. जब हम अपने पांव पर ही नहीं खड़े होंगे, तब हमारे उस स्टैंड या रुख क्या फायदा? आप केएफसी से लेकर मैकडॉनल्ड्स का बॉयकाट कर लें पर इससे कोई फायदा नहीं होने वाला. जब तक आप खुद पर निर्भर नहीं होंगे तब तक कुछ नहीं होने वाला है." सऊदी अरब तो भारत में निवेश कर रहा है...इस पर आप क्या कहेंगे? फाहद ने सोहैब चौधरी को जवाब देते हुए दावा किया- सऊदी अरब के लोगों को जहां पर फायदा नजर आता है, वे वहीं घुस जाते हैं. उन्हें मुसलमान भाइयों की कोई फिक्र नहीं है.


"पाकिस्तान पहले खुद को ठीक करे, फिलिस्तीन की बात बाद में"


यूट्यूबर सोहैब चौधरी से इन दोनों लोगों ने बातचीत के दौरान यह भी कहा, "पहले हमें (पाकिस्तान) को राष्ट्रीय मसले हल करने चाहिए, जिसके बाद दुनिया की बात करनी चाहिए. आप बात फिलिस्तीन की करते हैं पर पहले खुद को तो ठीक कर लीजिए. फिलिस्तीन की बात बात में करिएगा." आगे अंग्रेजी पढ़ाने वाले स्कूल टीचर जानसेब खान ने यूट्यूबर को बताया, पाकिस्तान सिर्फ कागजी मोर्चे पर और कुर्सी बचाने के लिए कश्मीर की बात करता है. असल में कुछ नहीं है. क्या सिर्फ झंडे लहराना ही कश्मीर के लिए पाकिस्तान की मोहब्बत को दिखाता है? मैं चाहता हूं यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ कश्मीर कहा जाए. देखिए, आगे बातचीत के दौरान उन्होंने क्या बताया:



PoK पर क्या बोले थे भारत के विदेश मंत्री?


केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने दिल्ली में बुधवार (नौ मई, 2024) को गार्गी कॉलेज के कार्यक्रम से पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया. उन्होंने दो टूक कहा- पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का हिस्सा है और भारत में वापस आए. इस पर संसद का प्रस्ताव है और सभी राजनीतिक दल इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं.


यह भी पढ़ेंः तुर्किए में एक और चर्च बना मस्जिद, 'खलीफा' एर्दोगन ने किया उद्घाटन, ईसाई देशों में भड़का गुस्सा