Israel Hamas War: इजरायल ने बुधवार (8 मई) को गाजा के राफा में भीषण बमबारी की. सेना ने कहा कि जमीनी सैनिकों ने दक्षिणी गाजा शहर में छापे मारे हैं. इजरायल ने अंतरराष्ट्रीय आपत्तियों को खारिज करते हुए राफा में टैंक उतार दिए हैं.


इस बीच मिस्र की सीमा पर महत्वपूर्ण राफा क्रॉसिंग पर इजरायल के कब्जे के बाद हजारों की संख्या में लोग दीर अल-बलाह शहर में आ रहे हैं. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने चेतावनी दी है कि इजरायली सुरक्षा बलों का राफा पर अटैक करना एक रणनीतिक भूल होगी.


इस मामले में ह्यूमन राइट्स वॉच का कहना है कि हर दिन जब इजरायली अधिकारी जीवन रक्षक सहायता को रोकते हैं तो ज्यादा फिलिस्तीनियों के मरने का खतरा होता है.


वाशिंगटन ने पिछले हफ्ते बमों की खेप रोक दी थी


इस बीच व्हाइट हाउस ने मानवीय आपूर्ति में रुकावट की कड़ी निंदा की. एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि वाशिंगटन ने पिछले हफ्ते बमों की खेप रोक दी थी, क्योंकि इजरायल अपने लंबे समय से खतरे वाले राफा ऑपरेशन पर चिंताओं को दूर करने में विफल रहा था. इजरायली सेना ने बुधवार को कहा कि वह गाजा में एक और प्रमुख सहायता क्रॉसिंग, केरेम शालोम के साथ ही अपने क्षेत्र की सीमा पर इरेज़ क्रॉसिंग को फिर से खोल रही है.


फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी, यूएनआरडब्ल्यूए ने कहा कि केरेम शालोम क्रॉसिंग - जिसे इजरायल ने रविवार को एक रॉकेट हमले में चार सैनिकों की मौत के बाद बंद कर दिया था. वो फिलहाल बंद है.







अब तक मारे गए इजरायली हमले में 38 हजार से ज्यादा लोग 


7 अक्टूबर से अब तक गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 34,844 लोग मारे गए हैं और 78,404 घायल हुए हैं. जबकि, हमास के 7 अक्टूबर के हमलों में इजरायल में मरने वालों की संख्या 1,139 है और दर्जनों लोग अभी भी हमास आतंकियों की कैद में हैं.



डब्ल्यूएचओ का कहना है कि रफा के सबसे बड़े अस्पताल, अल-नज्जर ने परिचालन बंद कर दिया है, और शहर की बची हुई स्वास्थ्य सुविधाओं के पास केवल तीन दिन का ईंधन बचा है, जिसने गाजा सीमा क्रॉसिंग को फिर से खोलने की अपील की थी.


इजरायल की चेतावनी के बीच हमास ने सीजफायर को दी थी मंजूरी


बता दें कि हमास ने इजरायल की राफा शहर को खाली करने की चेतावनी जारी करने के बीच सीजफायर को मंजूरी दी थी. हालांकि, इजरायल अपनी चेतावनी पर कायम रहा और राफा पर हमला बोल दिया.


ये भी पढ़ें: Israel-Hamas Ceasefire: गाजा में सात महीने से चल रहे युद्ध पर लग जाएगा विराम! हमास ने सीजफायर प्रस्ताव को दी मंजूरी