Singapore Election: सिंगापुर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम चुनावी मैदान में हैं. उन्हें बीते मंगलवार (22 अगस्त) को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया गया था. ऐसे में थर्मन शनमुगरत्नम अपने चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं, साथ ही अपने जीत की हुंकार भी भर रहे हैं. 


द स्ट्रेट्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अपने चुनाव प्रचार के दौरान थर्मन शनमुगरत्नम ने शुक्रवार को कहा कि सिंगापुर किसी समय एक गैर-चीनी प्रधानमंत्री के लिए तैयार है. उन्होंने नस्लवाद को लेकर कहा कि यह हर जगह राजनीति में एक कारक है लेकिन आज सिंगापुरवासी सभी कारकों को देखते हैं, न कि केवल नस्लवाद को.  अपनी बात रखते हुए  थर्मन ने  पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का हवाला भी दिया. 


उन्होंने एक चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे लोगों को समग्रता से देखते हैं. सिंगापुर किसी भी समय तैयार है. अगर कोई ऐसा व्यक्ति आता है जो प्रधानमंत्री के लिए बेहतर उम्मीदवार है, तो उस व्यक्ति को प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है. मेरा मानना ​​है कि वे ऐसा कर सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि यह एक समाज के रूप में सिंगापुर की प्रगति का प्रतीक है.


चीनी मूल के उम्मीदवारों से है मुकाबला 


भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम  का मुकाबला दो चीनी मूल के पूर्व व्यावसायिक अधिकारियों से होगा. ऐसे में 66 वर्षीय थर्मन शनमुगरत्नम ने कहा कि चीनी मूल की आबादी सिंगापुर को जल्द ही गैर-चीनी प्रधानमंत्री मिलने वाला है. अपने नामांकन के दौरान थर्मन ने कहा कि आइए एक ऐसे अभियान की आशा करें, जो गरिमापूर्ण और सम्माननीय हो, और एक ऐसा अभियान जो स्वयं सिंगापुरवासियों को एकजुट करना चाहता हो, न कि हमें विभाजित करना चाहता हो.


पिछले महीने सार्वजनिक और राजनीतिक पदों से दिया था इस्तीफा 


बता दें कि सिंगापुर में राष्ट्रपति चुनाव 1 सितंबर को होना है. जिसके लिए 66 वर्षीय थर्मन ने पिछले महीने सार्वजनिक और राजनीतिक पदों से इस्तीफा दे दिया था. गौरतलब है कि भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम के साथ चुनावी मैदान में दो चीनी उम्मीदवार भी है. जिनमें सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी के पूर्व निवेश प्रमुख एनजी कोक सॉन्ग और सरकारी बीमा कंपनी के पूर्व प्रमुख टैन किन लियान का नाम शामिल है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Celebrate Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की लैंडिंग पर खुश होकर इस पाकिस्तानी ने बांटी मिठाईयां, भारत को लेकर क्या कुछ देखें वायरल वीडियो