Wildfires in Hawaii: अमेरिका के हवाई में स्थित माउई द्वीप में विनाशकारी जंगल की आग की वजह से लगभग 400 लोग लापता हैं. 8 अगस्त को आग लगने के बाद से कम से कम 115 लोगों की जान चली गई है. 


माउई काउंटी के हवाले से CNN ने कहा कि FBI ने लापता लोगों की जो लिस्ट तैयार की है, उसमें 388 नाम शामिल हैं. इन लोगों के बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है. पुलिस प्रमुख जॉन पेलेटियर ने एक बयान में कहा, "हम नामों की लिस्ट जारी कर रहे हैं, क्योंकि इससे लापता लोगों की जांच करने में मदद मिलेगी." हवाई सरकार के जोश ग्रीन ने गुरुवार (24 अगस्त) को कहा था कि FBI लापता लोगों का पता लगाने के लिए एजेंसियों के साथ काम कर रही है. 


तलाशी अभियान जारी 
CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, 8 अगस्त को माउई द्वीप में तेज हवा के चलने की वजह से आग की लपटें उठीं, इसके बाद लाहिना का ऐतिहासिक शहर खंडहर हो गया. पूरा इलाका जलकर खाक हो गया. माउई काउंटी के अधिकारियों ने कहा कि तलाशी अभियान जारी है. 


2,200 इमारतों को नुकसान
हवाई क्षेत्र के गवर्नर जोश ग्रीन ने तबाही का दौरा करने के बाद कहा था कि यह आगजनी की घटना अब तक की सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा थी. उन्होंने बताया था कि इस घटना से पश्चिमी माउई में कम से कम 2,200 इमारतें नष्ट हो गई हैं, जिनमें से 86 फीसदी घर थे.जोश ग्रीन ने बताया कि पूरे द्वीप में आग लगने के कारण करीब 6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि इसे ठीक होने में सालों लग जाएंगे. 


बता दें कि राज्य में इससे पहले साल 1961 में इतनी बड़ी आगजनी की घटना देखने को मिली थी जहां एक साथ 61 लोगों की जान चली गई थी. हालांकि हवाई की आग ने अब इन मामलों को पीछे छोड़ दिया है. 


यह भी पढें- मुस्लिम देशों के भड़कने के बाद डेनमार्क ने तैयार किया विधेयक, कुरान के जलाने की घटनाओं पर लगाएगा रोक