Sheep Mystery solved: भेड़ चाल के बारे में तो आपने सुना ही होगा. आपमें से बहुत लोगों ने भेड़ चाल देखी भी होगी. लेकिन ऐसी भेड़ चाल शायद ही आपने देखी और सुनी हो. एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो चीन के इनर मंगोलिया का बताया जा रहा है. इस वीडियो में दिख रहा है कि भेड़ों का एक झुंड लगातार गोल-गोल चक्कर लगा रहा है. दिलचस्प बात यह है कि ये भेड़ पिछले 12 दिनों से ऐसे ही घूम रही हैं. इस वीडियो को देखने के बाद लोग तरह-तरह के दावे कर रहे हैं लेकिन अब एक वैज्ञानिक ने इस पर अपनी राय रखी है. 


इंग्लैंड के ग्लूसेस्टर में हार्टपुरी विश्वविद्यालय में कृषि विभाग के एक प्रोफेसर और निदेशक मैट बेल ने भेड़ों के इस रवैये को देख कहा है कि ऐसा हो सकता है कि ये भेड़ें लंबे समय तक कैद में रही हों. इससे इनके अंदर स्टीरियोटाइप व्यवहार बैठ गया है. कैद में होने और सीमित होने के कारण इन्हें ऐसे चलने की आदत लग गई हो या फिर निराशा की वजह से चलने लगी हों, जो कि ठीक नहीं है. उन्होंने दावा किया है कि पहले कुछ भेड़ों ने गोल-गोल घूमना शुरू किया होगा, फिर और जानवर आते गए होंगे. 


अजीब व्यवहार बना चर्चा का विषय 


सबसे पहले यह वीडियो 'पीपल्स डेली चाइना’ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया. इसके बाद यह वीडियो हर किसी के लिए आश्चर्य का विषय बन गया. ट्विटर पर शेयर वीडियो का कैप्शन था- महान भेड़ रहस्य! उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया में सैकड़ों भेड़ें 10 दिनों से अधिक समय तक एक घेरे में चलती हैं. भेड़ें स्वस्थ हैं और अजीब व्यवहार का कारण अभी भी एक रहस्य है. 






 


बीमारी को लेकर भी किया गया दावा 


इससे पहले रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि लिस्टेरियोसिस नामक एक जीवाणु रोग से जानवरों का व्यवहार इस तरह हो जाता है. यह बीमारी आम तौर पर भेड़ों के खराब भोजन से जुड़ा होता है और जानवरों के मस्तिष्क को प्रभावित करता है. इसके कारण दिमाग में सूजन आ जाती है और भटकाव महसूस होता है. 


जिसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स की तरफ से तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आने लगी. इसी में कुछ यूजर्स इसे किसी अनहोनी की आशंका से जोड़ कर देख रहे हैं. वहीं कुछ यूजर्स इसे जानवरों को बीमारी बता रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- Biggest Goldfish : 30 किलो की गोल्डफिश, देखकर रह जाएंगे हैरान, दुनिया की सबसे बड़ी सुनहरी मछली का बन सकता है रिकॉर्ड