Record Goldfish: हम सब सुनहरी मछली यानी गोल्डफिश (Goldfish) को देखकर काफी खुश होते हैं. हमारे जेहन में गोल्डफिश छोटी मछली के तौर पर रची-बसी है. लेकिन, आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि गोल्डफिश 30 किलो से भी ज्यादा की हो सकती है. फ्रांस में मछली पकड़ते समय एक ब्रिटिश फिशरमैन को 30 किलो से ज्यादा की गोल्डफिश हाथ लग गई.


दुनिया की सबसे वजनी गोल्डफिश का बन सकता है रिकॉर्ड


न्यू यॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक ब्रिटिश फिशरमैन 42 वर्षीय एंडी हैकेट (Andy Hackett) फ्रांस में शैम्पेन के ब्लूवॉटर लेक (Bluewater Lakes) में मछली पकड़ रहे थे. इस दौरान उनकी पकड़ में 30.5 किलोग्राम की गोल्डफिश आ गई. उन्होंने इस बड़ी गोल्डफिश का नाम  द कैरट (The Carrot) रखा है. यह अब तक पकड़ी गई सबसे बड़ी गोल्डफिश है. यह 'द कैरट' उस गोल्‍डफिश से भी 13.6 किलो ज्‍यादा वजनी है, जिसे 2019 में जेसन फुगेट ने अमेरिका के मिनिसोटा में पकड़ा था. इस मछली को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे वजनी गोल्डफिश है.


एंडी हैकेट ने जिस 30.5 किलोग्राम वजनी गोल्डफिश पकड़ी है, वह हाइब्रिड प्रजाति की है. यह कोई कार्प और लेतर कार्प की हाइब्रिड प्रजाति है. एंडी ने इस मछली को पकड़ने के बाद कहा कि मुझे हमेशा से पता था कि कैरेट यहीं हैं, लेकिन यह कभी नहीं सोचा था कि मैं उसे पकड़ूंगा. एंडी को दुनिया की सबसे बड़ी गोल्डफिश को पकड़ने में 25 मिनट का वक्त लगा. एंडी ने कहा कि मुझे पता था कि यह काफी बड़ी है, लेकिन जब यह मछली जब मेरे चारे में फंसी तो यह ऊपर-नीचे होने लगी. इसके बाद जब हम इसे झील से बाहर लेकर आए तो हमने देखा यह नारंगी रंग की है, इसे पकड़ना काफी रोमांचक है, लेकिन यह किस्मत की बात है.


फेसबुक पर शेयर की तस्वीर


फेसबुक पर ब्लूवॉटर लेक्स पेज पर दुनिया की सबसे बड़ी गोल्डफिश की तस्वीर को शेयर किया गया है. इन तस्वीरों में ब्रिटिश फिशरमैन एंडी गोल्डफिश को पकड़े हैं और मुस्कुरा रहे हैं. फेसबुक पोस्ट में लिखा है " CARROT weighing in @67.4lbs!!
Well done Andy top dangling".अब तक की सबसे बड़ी गोल्डफिश की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. जो लोग भी इन तस्वीरों को देख रहे हैं, वे आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रह पा रहे हैं.  




मछली पकड़ने के शौकीन एंडी हैकेट ब्रिटेन के वॉरेस्‍टरशायर में मौजूद एक कंपनी में डायरेक्‍टर भी हैं. गोल्डफिश के साथ तस्वीरें खिंचवाने के बाद एंडी हैकेट ने मछली को सुरक्षित रूप से झील में छोड़ दिया और बाद में एक कप चाय के साथ इसका जश्न मनाया. 


ब्लू वॉटर लेक्स के प्रवक्ता जेसन काउलर (Jason Cowler) ने जानकारी दी है कि 30.5 किलो वजनी गोल्डफिश को 15 साल पहले झील में छोड़ा गया था और ये 20 साल पुरानी प्रजाति है. उनके मुताबिक यह कुछ ज्यादा ही बड़ी है, इसकी वजह से इसे पकड़ना काफी मुश्किल होता है.


यह भी पढ़ें : OMG! शराब के बल पर ऑक्सीजन के बिना जीवित रहती है गोल्डफिश