SCO Summit Highlights: पीएम मोदी का समरकंद दौरा हुआ पूरा, एससीओ समिट के बाद दिल्ली के लिए हुए रवाना

SCO Summit 2022 Live: SCO बैठक में चीन, पाकिस्तान और रूस भी हिस्सा ले रहे हैं. ऐसे में इस समिट को काफी अहम माना जा रहा है. दुनियाभर के देशों की इस पर नजरें हैं.

ABP Live Last Updated: 16 Sep 2022 10:44 PM
पीएम मोदी ने किया उज्बेकिस्तान के लोगों का धन्यवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा एससीओ शिखर सम्मेलन में उत्पादक बहुपक्षीय और द्विपक्षीय भागीदारी थी. उन्होंने उज्बेकिस्तान के लोगों और सरकार को उनके आतिथ्य (Hospitality) के लिए धन्यवाद दिया. 


 





दिल्ली के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समरकंद दौरा पूरा हो गया है. अब पीएम एससीओ समिट के बाद दिल्ली के लिए  रवाना हो गए हैं. उन्होंने कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन की बैठकों में प्रधानमंत्री की भागीदारी और हमारे भागीदारों के साथ उनकी द्विपक्षीय बातचीत क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा और समृद्धि को मजबूती प्रदान करती है.


 





'पीएम मोदी ने की क्षेत्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्थिति पर बातचीत की'

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि पीएम मोदी आज एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्थिति और अफगानिस्तान सहित क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण को साझा किया. 





पीएम मोदी और इब्राहिम रायसी की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी से मुलाकात की. 


 





'कई समस्याओं पर साथ मिलकर निकालना होगा हल'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Vladimir Putin) के बीच एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय बैठक हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज भी दुनिया के सामने जो सबसे बड़ी समस्याएं हैं, खासकर विकासशील देशों के लिए फूड सिक्योरिटी, फ्यूल सिक्योरिटी, उर्वरकों की जो समस्याएं हैं, उसपर हमें रास्ते निकालने होंगे. उन्होंने पुतिन से कहा कि आपको भी उसपर पहल करनी होगी. 

आतंकी मसूद अजहर को लेकर शहबाज शरीफ ने दिया जवाब

उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO शिखर सम्मेलन के दौरान जब एक पत्रकार ने जब पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ से आतंकी मसूद अजहर पर कार्रवाई के बारे में पूछा तो उन्होंने इस पर कोई जवाब नहीं दिया. 

'हमने नहीं मांगी भारत की मदद'

पाकिस्तान में बाढ़ की स्थिति पर विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि हमने भारत से मदद नहीं मांगी है. हम अपने लोगों की मदद कर रहे हैं और कई लोग पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आए हैं. राहत और बचाव अभियान जारी.

अगले साल SCO सम्मेलन में पाक की भागीदारी पर बोले विदेश मंत्री

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि SCO की अध्यक्षता अब भारत जा चुकी है. अगले एससीओ शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान की भागीदारी पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. 

आपसी सहयोग मजबूत करने पर चर्चा

पीएम नरेंद्र और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच द्विपक्षीय बैठक चल रही है. इसमें रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग मजबूत करने को लेकर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई. इसके अलावा तमाम मुद्दों पर चर्चा जारी है. 

पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय बैठक

तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के बाद अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की मुलाकात हुई. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी है. 

'पीएम मोदी-तैयप एर्दोगन ने की द्विपक्षीय व्यापार की सराहना'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार में हालिया लाभ की सराहना की. साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया. 


 





पीएम मोदी और तुर्की के राष्ट्रपति की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO शिखर सम्मेलन के मौके पर तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान दोनों नेताओं ने विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की. 

शहबाज शरीफ-शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया .

शहबाज शरीफ ने किया बाढ़ का जिक्र

SCO शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में आई बाढ़ का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि उस दौरान देश पानी का समुद्र बन गया था. शहबाज ने कहा कि उन्होंने इससे पहले कभी इस तरह की तबाही नहीं देखी. पाकिस्तान में ये विनाशकारी बाढ़ सबसे निश्चित रूप से जलवायु परिवर्तन से प्रेरित हैं. 

'दुनिया में फिलहाल नहीं है शांति'

SCO शिखर सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा कि दुनिया में फिलहाल शांति नहीं है. एकता, सहयोग और संघर्ष के बीच संघर्ष प्रमुख होता जा रहा है. उन्होंने कहा कि एससीओ (SCO) को अपने सदस्य देशों के सहयोग और विकास के लिए एक लाभकारी वातावरण बनाना जारी रखना चाहिए. 


उन्होंने आगे कहा कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि अंतरराष्ट्रीय स्थिति कैसे बदलती है. चीन हमेशा एससीओ (SCO) को एक राजनयिक प्राथमिकता के रूप में मानेगा. चीन क्षेत्रीय देशों के विकास में योगदान देने के लिए तैयार है. 

व्लादिमीर पुतिन ने भी भारत को दी बधाई

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने भी भारत को अगले साल शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए बधाई दी. 

SCO समिट में पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने SCO समिट में कहा कि, दुनिया COVID-19 महामारी पर काबू पा रही है. COVID और यूक्रेन संकट के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में कई व्यवधान उत्पन्न हुए. हम भारत को एक विनिर्माण केंद्र में बदलना चाहते हैं.

मोदी-पुतिन मुलाकात पर अमेरिका की नजरें

मोदी-पुतिन मुलाकात की अमेरिकी मीडिया में चर्चा हो रही है. बताया गया है कि पुतिन-मोदी की मुलाकात पर अमेरिका की खास नजर है. आज शाम समरकंद में मोदी-पुतिन की मुलाकात होनी है. 

सदस्य देशों के साथ बैठक में शामिल हुए पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा, व्यापार एवं संपर्क, संस्कृति और पर्यटन सहित सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए SCO सदस्य देशों के नेताओं के साथ बैठक में शामिल हुए."

थोड़ी देर में शुरू होगी बैठक

उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन से पहले सभी नेताओं की ग्रुप फोटोग्राफी हुई. थोड़ी देर में बैठक शुरू होगी. 





SCO समिट में पहुंचे पीएम मोदी

उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव से मुलाकात की.





बैकग्राउंड

SCO Summit 2022 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. बैठक में पहुंचते ही उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का स्वागत किया. इस बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पुतिन भी मौजूद हैं. अब से कुछ ही देर बाद मुलाकातों का सिलसिला शुरू होगा. बैठक में आतंकवाद, पर्यावरण और सुरक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. 


गलवान हिंसा के बाद मोदी-जिनपिंग की मुलाकात
गलवान घाटी में जून 2020 में हुई हिंसक झड़प के कारण भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध की स्थिति पैदा होने के बाद शी और मोदी पहली बार आमने-सामने आए. इस सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और मध्य एशियाई देशों के अन्य नेता भी भाग ले रहे हैं. शिखर सम्मेलन के सीमित प्रारूप के दौरान विचार-विमर्श से पहले, समूह के स्थायी सदस्यों के नेताओं ने एक साथ तस्वीर खिंचवाई.


शिखर सम्मेलन के परिसर पर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. शिखर सम्मेलन के बाद मोदी के कुछ द्विपक्षीय बैठकें भी करने का कार्यक्रम है. वह पुतिन, मिर्जियोयेव और रईसी से मुलाकात करेंगे. मोदी करीब 24 घंटे के दौरे पर गुरुवार की रात यहां पहुंचे थे.


बैठक को लेकर पीएम मोदी ने क्या कहा?
मोदी ने समरकंद रवाना होने से पहले एक बयान जारी कर कहा, ‘‘मैं एससीओ शिखर सम्मेलन में सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने, एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी और परस्पर लाभकारी सहयोग को और गहरा करने को लेकर उत्सुक हूं.’’ उन्होंने कहा कि उज्बेकिस्तान की अध्यक्षता में व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए कई फैसले लिए जाने की उम्मीद है.


समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन दो सत्र में होगा. एक सीमित सत्र होगा, जो केवल एससीओ के सदस्य देशों के लिए है और इसके बाद एक विस्तारित सत्र होगा, जिसमें पर्यवेक्षक देश और अध्यक्ष देश की ओर से विशेष रूप से आमंत्रित देशों के नेताओं की भागीदारी की संभावना है.


एससीओ की शुरुआत जून 2001 में शंघाई में हुई थी और इसके आठ पूर्ण सदस्य हैं, जिनमें छह संस्थापक सदस्य चीन, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. भारत और पाकिस्तान इसमें 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए थे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.