Saudi Snow Village: सऊदी अरब रेगिनस्तान में स्की रिसॉर्ट बना रहा है, जब यह बनकर तैयार होगा तो प्रकृति के चमत्कार की तरह दिखेगा. यह रिसॉर्ट ढालदार एक गांव होगा, जो 70 फीसदी आर्ट्रिफिसियल बर्फ से ढका होगा. इस प्रोजेक्ट का नाम ट्रोनेजा रखा गया है, जो साल 2026 में पूरी तरह बनकर तैयार होगा. सऊदी की सरकार इस रिसॉर्ट को लाल सागर से करीब 48 किलोमीटर पूर्व में सारावत पहाड़ियों में बना रही है. बताया जाता है कि देश के अन्य हिस्सों की तुलना में यहां का तापमान 10 डिग्री कम रहता है.  


सारावत की पहाड़ियों का तापमान सर्दियों के महीने में शून्य से भी नीचे चला जाता है, यही वजह इस स्थान को खास बनाती है. फिलहाल, इस स्की रिसॉर्ट की बर्फ नकली होगी. स्की रिसार्ट की ढलानों पर एक मानव निर्मित झील का भी निर्माण किया जाएगा. दरअसल, यह रिसॉर्ट सऊदी अरब के 177 किमी लंबे नियोम शहर प्रोजेक्ट का हिस्सा है. डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, नियोम शहर का लग्जरी द्वीप सिंदलाह (Sindalah) साल 2024 के अंत तक खुल जाएगा. सिंदलाह द्वीप का खुलना मोहम्मद बिन सलमान के 500 बिलियन डॉलर के ड्रीम प्रोजेक्ट का शोकेस माना जा रहा है. 


स्कीइंग के दौरान दिखेगा लाल सागर
डेली स्टार के मुताबिक, सऊदी अरब के खुले आसमान में स्कीइंग करना ट्रोनेजा की अनूठी विशेषता होगी, क्योंकि खाड़ी देश अपनी रेगिस्तानी जलवायु परिवर्तनों के लिए जाने जाते हैं. इन इलाकों में स्कीइंग करना लोगों को नया अनुभव महसूस कराएगा. नियोम की वेबसाइट के मुताबिक ट्रोनेजा में पेशेवर और शौकिया दोनों तरह के लोगों को स्कीइंग करने की सुविधा दी जाएगी. स्की में अलग-अलग तरह की कठनाइयां होंगी. वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक, स्कीइंग करने वाले पर्यटक स्कीइंग के दौरान सारावत की पहाड़ियों और लाल सागर के नीले पानी को निहार सकेंगे. इस दौरान सुनहरे रेगिस्तानी टीले भी नजर आएंगे. 


ट्रोनेजा में क्या होगी सुविधा ?
नियोम की वेबसाइट के मुताबिक, ट्रोजेना में कई तरह के पर्यटन स्थल मौजूद होंगे. यहां पर एक स्की रिसॉर्ट, अल्ट्रा-लक्जरी फैमिली और वेलनेस रिसॉर्ट के अलावा रिटेल स्टोर और रेस्तरां की एक रेंज होगी. यहां बर्फीली स्की ढलान, वॉटरस्पोर्ट्स और माउंटेन बाइकिंग की भी सुविधा होगी. ट्रोजेना में 15 होटल बनेंगे जहां पर 3600 से ज्यादा कमरे होंगे. ट्रोजेना के कार्यकारी निदेशक फिलिप गुलेट ने बताया कि, 'सऊदी में पहली आउटडोर स्कीइंग से लेकर हमारे पहाड़ में मौजूद गांव में कई तरह की चीजें मिलेंगी जो पूरी तरह से अलग होंगी. अभी तक इसके जैसा कुछ भी नहीं बनाया गया है.'


यह भी पढ़ेंः पीले सागर में आठ दिनों तक गरजेगा चीन, ड्रैगन का महाप्लान क्या, भारत निशाने पर!