कतर के स्वामित्व वाले प्रसारक ‘अल जजीरा’ पर इजरायल में बड़ी कार्रवाई हुई है. चैनल को इजरायल की सरकार ने देश से बाहर करने का फैसला ले लिया है. अल जजीरा इजरायल-गाजा के युद्ध पर लगातार रिपोर्ट कर रहा था, जिसके बाद ये बड़ा फैसला लिया गया है.


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनकी कैबिनेट ने इजरायल में भड़काऊ चैनल ‘अल जजीरा’ के प्रसारण को बंद करने का फैसला किया है. नेतन्याहू ने ये भी कहा कि इस प्रसारक से इजरायल की सुरक्षा को खतरा है. जिस वजह से ये फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है.


हालांकि अभी यह बंद सिर्फ गाजा में युद्ध जारी रहने तक के लिया गया है, जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. नेतन्याहू  सरकार ने तुरंत प्रभाव से अल जज़ीरा के स्थानीय कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया है. जिसके बाद बंद की कार्रवाई शुरू भी हो चुकी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल पुलिस ने अलजजीरा के ऑफिस में तोड़फोड़ भी की है.


इसपर प्रतिक्रिया देते हुए अल जजीरा ने इसे एक ‘आपराधिक कार्रवाई’ बताया है और प्रसारक से इजरायली सुरक्षा को खतरा होने के आरोप को भी खारिज किया है. चैनल ने ये भी कहा है कि ये एक ‘खतरनाक और हास्यास्पद झूठ’ है जो उसके पत्रकारों के खिलाफ फैलाया जा रहा है. अल जजीरा ने ये भी कहा कि उसके पास इस मामले को लेकर ‘कानूनी कदम उठाने’ का भी अधिकार बचा है.


बता दें कि नेतन्याहू की सरकार द्वारा ये फैसला ऐसे समय में लिया है जब हमास और इजरायल के युद्ध विराम से जुड़ी बातचीत कतर में तेजी पकड़ रही है. नेतन्याहू के ऑफिस ने एक बयान में कहा कि यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा, जिसपर इजरायल पुलिस की कार्रवाई शुरू भी हो चुकी है. जिसके बाद अल जजीरा की वेबसाइट को इजरायल में ब्लॉक कर दिया गया है और स्थानीय ऑफिस पर छापेमारी जारी है.