Russian President Vladimir Putin Lifestyle: यूक्रेन पर परमाणु हमला करने की धमकी देकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. पुतिन का साफ कहना है कि अगर उनके देश को खतरा हुआ तो वो कुछ भी कर सकते हैं.


पुतिन को सिर्फ धमकी देने की आदत नहीं है. वे जो कहते हैं, उसे पूरा भी कर देते हैं. इसी कारण उनके इस बयान से पूरी दुनिया में खलबली मची हुई है. लोग इसे तीसरे विश्वयुद्ध की आहट मान रहे हैं. यूक्रेन पर हमला करने के बाद अमेरिका सहित तमाम पश्चिमी देशों ने रूस के ऊपर कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं. हालांकि पुतिन को इससे फर्क नहीं पड़ता है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुतिन के पास बेहिसाब दौलत है, जिसके दम पर वह आलीशान जीवन व्यतीत करते हैं. आज हम भी आपको पुतिन की सैलरी और उनकी दौलत के बारे में बताने जा रहे हैं. 


'Putin's Palace' में रहते हैं पुतिन


ब्रिटिश न्यूज वेबसाइट मिरर में छपी खबर के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के पास हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति है. वह 74 अरब रुपये की आलीशान महल में रहते हैं. ये महल 'Putin's Palace' जाना जाता है. पुतिन का ये महल रूस के काला सागर तट पर है, इसमें एक संगमरमर का स्विमिंग पूल है, जिसे ग्रीक देवताओं की मूर्तियों से सजाया गया है. महल के अंदर ही एक वाइन सेलर, एक थिएटर और पोल डांसिंग के लिए क्लब जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं. 


750 करोड़ का है सुपरयॉच 


पुतिन के पास एक से बढ़कर एक कई आलीशान सुपरयॉच हैं. जिन्हें देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. इनमें से सबसे आलीशान सुपरयॉच का नाम 'ग्रेसफुल (Graceful)' है. इसकी कीमत 750 करोड़ रुपये है. इस सुपरयॉच पर हेलीपैड, डाइनिंग एरिया, कॉकटेल बार जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. इसके सेलार में दुनिया भर की सबसे शानदार वाइन की 400 बोतलें रखी जाती हैं. इसे रूसी नौसेना के लिए परमाणु पनडुब्बी बनाने वाली कंपनी सेवमाश ने तैयार किया है.


43 विमान, 15 हेलीकॉप्टर


मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जाता रहा है कि उनके पास 19 और घर हैं. पुतिन के पास 43 विमान, 15 हेलीकॉप्टर, 700 कारें और 3 करोड़ रुपये तक की दर्जनों महंगी घड़ियों का क्लेशन है. वो विदेशी पालतू जानवरों के रखने के भी शौकीन हैं. उनके पास एक बाघ भी है, जिसका नाम बोरिस है. पुतिन ने इसे 2015 में जंगल में छोड़ दिया था. 


पुतिन का पसंदीदा विमान है 'फ्लाइंग क्रेमलिन' 


पुतिन को 'फ्लाइंग क्रेमलिन' नाम का विमान काफी पसंद है. इस विमान की कीमत 3 हजार करोड़ रुपये है. गार्डियन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस विमान में सोने से बना टॉयलेट लगा हुआ है, जो अकेले 35 लाख रुपये से ज्यादा का है. इसमें जिम, बार, 3 बेडरूम के अलावा हर वो सुविधाएं हैं, जिनके सहारे पुतिन सफर करते हुए सेना को कंट्रोल कर सकते हैं.


1.05 करोड़ रुपये है सालाना सैलरी


लोकप्रिय हस्तियों के नेटवर्थ पर नजर रखने वाली बेवसाइट caknowledge के हिसाब से अभी पुतिन की सालाना सैलरी 1.40 लाख डॉलर यानी करीब 1.05 करोड़ रुपये है. पुतिन को टफ टॉस्क लेने का शौक है. उन्हें एक्सरसाइज करना काफी पसंद है. उनकी जिम वाली फोटोज भी वायरल हो चुकी हैं. 


ये भी पढ़ें-Russia Ukraine War: युद्ध जीतने के लिए पुतिन का नया जुगाड़, अब हथियार से नहीं, संगीत से दुश्मनों को हराएगी रूसी सेना!