Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्द को 10 महीने पूरे होने वाले हैं, लेकिन इसका नतीजा अब भी रूस के पक्ष में आता नहीं दिख रहा है. रूसी सैनिकों को यूक्रेन के सेना से कड़ी चुनौती मिल रही है. रूसी सेना को काफी नुकसान भी पहुंच चुका है. यूक्रेन के कई शहरों से रूसी सैनिक वापस भी निकल चुके हैं.


रूस ने फैसला किया है कि अब वह यूक्रेन में युद्ध क्षेत्र में कुछ संगीतकारों की तैनाती करेगा, ताकि ये म्यूजिशिय़न सैनिकों का मनोबल बढ़ा सकें. इस हफ्ते रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से 'फ्रंट-लाइन क्रिएटिव ब्रिगेड' के गठन की घोषणा की गई, जिसमें कहा गया कि इसमें संगीतकार और गायक दोनों ही शामिल होंगे.


पेशेवर कलाकार होंगे शामिल


रूसी मीडिया ने बताया कि संगीतकारों के ब्रिगेड में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भर्ती अभियान के तहत "पेशेवर कलाकार जो स्वेच्छा से सैन्य सेवा में प्रवेश करते हैं" उनके साथ-साथ अन्य उम्मीदवार भी शामिल होंगे. वहीं, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को अपने खुफिया अपडेट में रूस के संगीतकारों की ब्रिगेड के निर्माण के बारे में विस्तार से बताया.


क्या कहती है यूनाइटेड किंगडम की रिपोर्ट


यूनाइटेड किंगडम ने कहा कि संगीतकारों की ब्रिगेड के गठन के लिए रूस सरकार लगातार कोशिश कर रही है. उसने लोगों से भी अपील की है कि म्यूजिशियन के रूप में जुड़कर देश की सेवा करें. इनकी तैनाती भी जल्द ही की जाएगी. ताकि इनके संगीत से रूसी सेना का मनोरंजन हो सके और उनका मनोबल बढ़े.


हालांकि यूनाइटेड किंगडम के अधिकारियों ने सवाल किया है कि क्या संगीतकारों की ब्रिगेड उन सेना का मनोबल बढ़ा पाएगी जो पहले से खराब नेतृत्व, वेतन समस्याओं, उपकरणों और गोला-बारूद की कमी और युद्ध के उद्देश्यों के बारे में स्पष्टता की कमी को लेकर चिंतित हैं.


रूसी रक्षा मंत्री ने भी सैनिकों का बढ़ाया हौसला


इस बीच, यूक्रेन में मौजूद रूसी सीमावर्ती इलाकों का रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने दौरा किया और सैनिकों का हौसला बढ़ाया. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि शोइगू ने सैनिकों की तैनाती वाले क्षेत्रों में जाकर विशेष सैन्य अभियान के क्षेत्र में रूसी इकाइयों की उन्नत स्थिति की जांच की. मंत्री ने फ्रंटलाइन पर सैनिकों के साथ बात की. बता दें कि ऐसी खबरें लगातार आ रही हैं कि रूसी सैनिकों का मनोबल टूट रहा है और वह लगातार सरेंडर कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें


‘जब एस्केलेटर की जरूरत थी तो वे रिवर्स गियर खींच रहे थे’, पूर्वोत्तर से विपक्ष पर कुछ यूं बरसे पीएम मोदी, 10 बड़ी बातें