Twitter New Policy: ट्विटर में बदलावों का सिलसिला जारी है. इसका अधिग्रहण करने के बाद से ही नए सीईओ एलन मस्क कई बड़े बदलाव कर चुके हैं. इसे प्रॉफिटेबल बनाने के लिए मस्क इसकी कई पुरानी पॉलिसी को खत्म कर नए नियम लागू कर चुके हैं. इसी कड़ी में ट्विटर ने एक और बड़ा फैसला लिया है.


रविवार को कंपनी ने बताया कि अब वह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कंटेंट को बढ़ावा देने या प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से बनाए गए उन अकाउंट्स को बंद करेगा जिसमें लिंक या यूजर का नाम शामिल होगा.  


फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी असर


ट्विटर सपोर्ट ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि कंपनी के इस कदम का असर मेटा के फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के साथ-साथ मास्टोडन, ट्रुथ सोशल, ट्राइबल, नॉस्ट्र और पोस्ट के कंटेंट को भी प्रभावित करेगा. हालांकि कंपनी ने चीन की बाइटडांस लिमिटेड के स्वामित्व वाले शॉर्ट वीडियो-प्लेटफ़ॉर्म टिकटॉक को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया है.


KOO के अकाउंट को भी हटा चुकी है कंपनी


दो दिन पहले ही कंपनी ने भारत की माइक्रो ब्लॉगिंग कंपनी कू (Koo) के अकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म से सस्पेंड कर दिया था. यही नहीं ट्विटर ने पिछले हफ्ते, अपने ट्रस्ट एंड सेफ्टी काउंसिल को भी भंग कर दिया था, जो साइट निर्णयों पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सलाह देने के लिए 2016 में गठित एक स्वयंसेवी समूह था.






कई बड़े बदलाव कर चुके हैं मस्क


ट्विटर को खरीदने के बाद से ही एलन मस्क लगातार बदलाव कर रहे हैं. अधिग्रहण करते ही सबसे पहले उन्होंने ब्लू टिक को लेकर बड़ा फैसला किया था. उन्होंने ब्लू टिक को पेड सब्सक्रिप्शन कर दिया था. यानी अब ब्लू टिक के लिए यूजर्स को हर महीने 8 डॉलर का भुगतान करना होगा और कोई भी 8 डॉलर देकर इसे ले सकता है. इसके अलावा कंपनी ने बड़े पैमाने पर स्टाफ की छंटनी भी की थी. कंपनी की कई और पॉलिसी में भी बदलाव किया गया है.


ट्विटर स्पेस सर्विस बंद!


पिछले दिनों ही कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने अपने प्लेन की लोकेशन शेयर करने की वजह से कई पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया था. अचानक उन्होंने स्पेस की सुविधा को भी बंद कर दिया था. हालांकि अगले दिन उसे बहाल कर दिया गया.


ये भी पढ़ें


Twitter Update: ट्विटर का आइकन ऐसे बदलेगा रंग, इन यूजर्स को मिलेगा थीम आइकन का सपोर्ट