Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच करीब 2 साल से युद्ध जारी है. जारी युद्ध में दोनों देशों की तरफ से हजारों लोग जान गंवा चुके हैं. मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसी संभावना जताई जा रही है कि दोनों देशों के बीच यह युद्ध अभी और लंबा चलने वाला है. इस बीच खबर आ रही है कि यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा जल्द ही भारत दौरे पर आ सकते हैं. 


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महीने की आखिरी सप्ताह में दिमित्रो के भारत दौरे पर आने की उम्मीद है. नाम न छापने की शर्त पर एक सूत्र ने बताया कि कुलेबा इस दौरान अपने समकक्ष एस जयशंकर के साथ मिलेंगे और रूस-यूक्रेन जंग पर खास चर्चा करेंगे. इस दौरान वह भारत के सामने शांति शिखर सम्मेलन की पैरवी भी कर सकते हैं. 


दरअसल, जारी युद्ध में सबसे ज्यादा नुकसान यूक्रेन को ही हुआ है. वहां के हालात अब बदत्तर होने लगे हैं. इसलिए यूक्रेन की सरकार अब इस जंग को रोकने के प्रयास में जुटी हुई है. 


फिलहाल कुलेबा की यात्रा को लेकर भारत या यूक्रेन द्वारा कोई धिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि, 28 मार्च के आसपास उनके नई दिल्ली आने की पूरी उम्मीद है.


रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में स्विट्जरलैंड शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बना रहा है. शिखर सम्मेलन से पहले स्विट्जरलैंड में स्थित चीनी दूत का बयान सामने आया है. उनका कहना है बीजिंग रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को समाप्त करने के लिए शांति सम्मेलन में हिस्सा ले सकता है. 


इससे पहले जारी युद्ध के दौरान इसी साल (2024) 3 जनवरी को कुलेबा ने जयशंकर को कॉल किया था. इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी किया था. कुलेबा ने लिखा था कि रूस के बढ़ते हमलों और जेलेंस्की के शांति फॉर्मूले पर सहयोग के लिए हमारे बीच चर्चा हुई है.


यह भी पढ़ें- आमने-सामने आईं तालिबानी और पाकिस्तानी सेना, कभी भी शुरू हो सकता है युद्ध!