Haiti Latest News: हैती में हिंसा दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. यही कारण है कि यहां के लोग परेशान होकर इस जगह को छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं. हैती छोड़कर दूसरे शहरों में पलायन कर रहे अमेरिकी नागरिकों को लेकर एक विशेष चार्टर विमान मियामी पहुंचा है. इस खबर की पुष्टि अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों की ओर से की गई है.


30 से अधिक नागरिक मियामी पहुंचे


अधिकारियों के मुताबिक सरकारी चार्टर विमान में करीब 30 अमेरिकी नागरिक मौजूद थे. ये नागरिक जारी गिरोह संघर्ष के बीच हैती छोड़कर मियामी पहुंचे हैं. इससे पहले महीने की शुरुआत में अमेरिकी दूतावास की ओर से पोर्ट-ऑ-प्रिंस में लोगों से खास आव्हान किया गया था. 


हैती में बढ़ती आराजकता को देखते हुए दूतावास ने जल्द से जल्द अमेरिकी नागरिकों को देश छोड़ने की सलाह दी थी. इसी कड़ी में रविवार को दूतावास की तरफ से नागरिकों को वापिस लाने के लिए विशेष विमान को भेजा गया था.


हैती की स्थिति बेहद दयनीय 


हैती की स्थिति मौजूदा समय में बेहद दयनीय है. उसकी आर्थिक बदहाली का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां पानी से लेकर रोजमर्रा की बुनियादी चीजों के लिए भी लोग तरस रहे हैं.


हथियारबंद गुटों ने मुख्य मार्गों को लिया अपने कब्जे में 


हैती में हथियारबंद कुछ गुटों ने देश के मुख्य मार्गों को अपने नियंत्रण में ले लिया है. हाल यह है कि राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस से उड़ाने लगातार बांधित हो रही हैं. सरकार ने कुछ उड़ानों पर सुरक्षा के लिहाज से रोक भी लगा दी है. 


यही नहीं जारी हिंसा के बीच लोगों की आय में भारी गिरावट भी आई है. लोग लगातार देश छोड़कर दूसरे शहरों के लिए पलायन कर रह हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अबतक करीब 3 लाख 62 हजार लोग अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर हो चुके हैं. इसमें आधी संख्या बच्चों की है.


यह भी पढ़ें- व्लादिमीर पुतिन पांचवीं बार बनें रूस के राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने खास अंदाज में दी बधाई