Pakistan Taliban Attacks: पाकिस्तानी वायुसेना ने सोमवार (18 मार्च 2024) की सुबह अफगानिस्तान में एयरस्ट्राइक की है. पड़ोसी देश की ओर से अपनी जमीं पर किए गए एयरस्ट्राइक से तालिबान सरकार काफी खफा है. मौजूदा समय में दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. हाल यह है कि तालिबान सरकार ने काबुल स्थित पाकिस्तानी दूतावास के प्रभारी को तलब किया है.


अफगानिस्तान के अंतरिम विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार ने अपनी जमीं पर हुई कथित हवाई हमलों के लिए काबुल में पाकिस्तानी प्रभारी को तलब किया है.


अफगानिस्तान का कहना है कि पाकिस्तान की तरफ से तालिबानी ठिकानों को निशाना बनाए जाने की बात कही जा रही है. दोनों देशों के बीच चल रहे उठापटक के बीच डूरंड लाइन के पास अफगान सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना पर गोले भी छोड़े हैं.


मीडिया रिपोर्ट की माने तो जब से अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनी है, तब से पाकिस्तानी सरकार पड़ोसी देश से नाखुश चल रही है. इसकी वजह एक समय ऐसा था जब तालिबान पाकिस्तान के इशारे पर नाचा करती थी. 


मौजूदा समय में सरकार बनाने के बाद तालिबान भारत और पश्चिमी देशों के साथ अपने ताल्लुकात सही करने में जुटी हुई है. यही बात पाकिस्तान को चुभे जा रही है. पाकिस्तान की चाहत है कि आज भी तालिबान उसके इशारे पर नाचे, लेकिन वह ऐसा नहीं कर रही है. 


तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद का कहना है कि पाकिस्तानी विमानों की ओर से हमारी जमीं पर हमले किए गए हैं. इस हमले में 8 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. पाकिस्तानी सेना की ओर से अफगानिस्तान के जिन इलाकों को निशाना बनाया गया है उसमें खोस्त और पक्तिका प्रांत का नाम शामिल है. 


यह भी पढ़ें- Video: 'पाकिस्तान में नहीं होनी चाहिए होली मनाने की इजाजत', किसका बयान हुआ वायरल