Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध एक बार फिर तेज होता दिख रहा है. यूक्रेन के खार्किव शहर में खतरनाक लड़ाई चल रही है. पिछले शुक्रवार को इस क्षेत्र में रूस की सेना ने आक्रमण शुरू किया था. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमर जेलेंस्की ने बताया कि सीमावर्ती इलाकों में बढ़ रही रूस की सेना को उनकी सेना ने रोकने का प्रयास किया है, इस बीचो दोनों देशों के बीच भीषण युद्ध हो रहा है. युद्ध के बीच यूक्रेन ने खार्किव फ्रंट लाइन कमांडर को बदल दिया है. 


यूक्रेनी सेना के कमांडर इन चीफ ऑलेक्जेंडर सिर्स्की ने खार्किव की स्थिति को मुश्किल बताया है. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि रूसी सेना ने अभी तक कोई महत्वपूर्ण सफलता हासिल नहीं की है. ऑलेक्जेंडर सिर्स्की ने बताया कि हम अपने देश की रक्षा के लिए भयंकर युद्ध लड़ रहे हैं. आगे आने वाले दिनों यह युद्ध निर्णायक मोड़ ले सकता है. द वार जोन की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेनी सशस्त्र बलों के कमांडर जनरल ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में रूस की सेना ने खार्किव क्षेत्र के दो हिस्सों में कम से कम 22 हमले किए. क्षेत्र के गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने स्थानीय टीवी पर कहा कि रूस जानबूझकर छोटे समूहों में हमला कर रहा है. 


रूस का दावा-यूक्रेन के 9 गावों पर कब्जा
खार्किव क्षेत्र के गवर्नर ने बताया कि यूक्रेन की सेना रूसी सैनिकों को रोक रही है, लेकिन नई बस्तियों में जंग छिड़ने का खतरा है. रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा है कि उसकी सेना ने खार्किव की चार बस्तियों वेसेले, नेस्कुचने, वोवचांस्क और लिप्सी के बाहर बेहतर सामरिक स्थिति ले ली हैं. रूस का दावा है कि उसने खार्किव के कम से कम 9 गावों पर कब्जा कर लिया है. रूस दावा कर रहा है कि उसकी सेना अब वोवचांस्क में घुस चुकी है, वहीं यूक्रेन इस बात से इनकार कर रहा है. युद्ध की वजह से शहर में भारी बमबारी हुई है, शहर से करीब 4 हजार लोग भाग गए हैं.


जमीनी हमले कर रहा रूस
खार्किव क्षेत्र के प्रमुख पुलिस अधिकारी वलोडिमिर टिमोशको ने बताया कि रूस की सेना बमबारी के साथ जमीनी हमले भी कर रही है. टिमोशको ने बताया कि रविवार दोपहर तक रूस की सेनाएं शहर के बाहरी इलाकों में थी और तीन तरफ से आ रही थी. यूक्रेन ने कई मोर्चों पर रूसी सैनिकों को रोकने का भी दावा किया है. रूस सशस्त्र बल के एक प्रमुख अधिकारी ने बताया कि खार्किव क्षेत्र के उत्तर में लुक्यांत्सी गांव में रूसी सेना को हमने आगे बढ़ने से रोक दिया है.


यह भी पढ़ेंः राफा में UN की गाड़ी पर हमला, भारतीय सेना के पूर्व जवान की मौत