जर्मनी की सरकार ने शनिवार को पुष्टि की कि उसने यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार भेजने को मंजूरी दी है और रूस के लिए ‘स्विफ्ट’ बैंकिंग प्रणाली पर कुछ प्रतिबंधों का समर्थन किया है. जर्मन आर्थिक और जलवायु मंत्रालय ने शनिवार शाम एक बयान में कहा कि नीदरलैंड को जर्मनी में निर्मित 400 टैंक रोधी हथियारों को यूक्रेन भेजने के लिए मंजूरी दी जा रही है. जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्त्स ने कहा, “यूक्रेन पर रूस का हमला एक अहम घटना है. इससे हमारी युद्ध उपरांत व्यवस्था को खतरा है.”


उन्होंने कहा, “इस स्थिति में यह हमारा दायित्व है कि हम व्लादिमीर पुतिन की आक्रामक सेना से लड़ने के लिए यूकेन की मदद करें.” वहीं, समाचान एजेंसी एएनआई ने अन्य समाचार एजेंसी एएफपी न्यूज के हवाले से जानकारी दी कि जर्मनी का कहना है कि वह यूक्रेन को 1,000 टैंक रोधी हथियार, 500 'स्टिंगर' सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल भेजेगा. इसके अलावा यह भी जानकारी दी गई कि जर्मनी अपने हवाई क्षेत्र को रूसी उड़ानों के लिए बंद करेगा.






यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस से लड़ने का लिया संकल्प
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने राजधानी कीव से निकलने का अमेरिका का प्रस्ताव ठुकरा दिया और कहा कि उन्हें लड़ने के लिए गोला-बारूद चाहिए न कि “वहां से जाने के लिए वाहन.” जेलेंस्की ने रूस के आक्रमण से अपने देश को बचाने के लिए लड़ने का संकल्प भी लिया.


उन्होंने यूक्रेन के लोगों से कहा कि राजधानी अब भी उनके नियंत्रण में है और देश की सेनाओं ने सफलतापूर्वक शत्रु सेना को जवाब दिया है. ब्रिटेन में यूक्रेन के दूतावास के अनुसार, जेलेंस्की ने अमेरिका से कहा, “लड़ाई यहां हो रही है. मुझे गोला-बारूद चाहिए न कि सलाह...’’


जेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो में कहा कि फर्जी खबरों पर ध्यान न दें और वह अब भी कीव में हैं. उन्होंने कहा, “मैं यहीं हूं. हमने हथियार नहीं डाले हैं. हम अपने देश की रक्षा करेंगे क्योंकि सत्य हमारा हथियार है और हमारा सच यह है कि यह हमारी जमीन है, हमारा देश है, हमारे बच्चे हैं और हम इन सबकी रक्षा करेंगे.”


जेलेंस्की ने कहा, “मैं आपसे यही कहना चाहता हूं. यूक्रेन की जय हो.” अमेरिकी विेदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जेलेंस्की रूस का प्रमुख निशाना हैं.


यह भी पढ़ें-


Russia Ukraine War: अपने देश के लिए लड़ने निकले एक्स बॉक्सिंग चैंपियन विटाली क्लिट्स्को, मशीन गन लोड करते तस्वीरें हुईं वायरल


Watch: रूसी सेना ने कीव में रिहाइशी इमारत पर किया मिसाइल अटैक, देखें वीडियो