रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध लगातार भीषण होता जा रहा है. अब रूस ने आम नागरिकों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है. यूक्रेन की राजधानी कीव के मेयर ने कहा कि एक मिसाइल ने एक रिहायशी इमारत को निशाना बनाया. अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. कीव के मेयर विताली क्लित्शको ने कहा कि शनिवार को झुलियानी हवाईअड्डे के समीप कीव के बाहरी दक्षिणपश्चिमी इलाकों पर एक ऊंची इमारत पर मिसाइल गिरी. उन्होंने बताया कि बचाव कर्मी घटनास्थल की ओर जा रहे हैं. उन्होंने एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें इमारत के एक तरफ छेद दिख रहा है. अपार्टमेंट की कई ईकाइयों और दुकानों में हुई बर्बादी तस्वीर में साफ दिख रही है.


रूसी सेना का यूक्रेन की राजधानी पर हमला जारी है और वे कई दिशाओं से शहर की ओर बढ़ने की कोशिश कर रही है. रूस ने यूक्रेन पर गुरुवार को हमला शुरू किया था. कीव के दक्षिण इलाके के एक मेयर ने कहा कि देश की सेना ने एक सैन्य हवाई अड्डे पर कब्जा करने की रूस की कोशिश का विरोध किया है. कीव से करीब 40 किलोमीटर दक्षिण में स्थित वासिल्कीव की मेयर नतालिया बलांसिनोविच ने शनिवार को कहा कि रूस की वायु सेना देर रात को शहर के समीप पहुंची और हवाईअड्डे को कब्जे में लेने की कोशिश की. उन्होंने बताया कि वासिल्कीव की एक प्रमुख सड़क पर भी भीषण लड़ाई हुई. उन्होंने बताया कि यूक्रेन की सेना ने रूसी हमलों को रोका और स्थिति अब शांत है. बलांसिनोविच ने कहा कि भारी संख्या में लोग हताहत हुए हैं लेकिन सटीक संख्या नहीं बतायी.


देखें रूस के अटैक के बाद बिल्डिंग का हाल






यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोदोलिक ने शनिवार को कहा कि रूसी सेना के छोटे समूहों ने कीव में घुसपैठ करने की कोशिश की और यूक्रेनी सैनिकों के साथ उनकी मुठभेड़ हुई. उन्होंने कहा कि रूस कीव पर कब्जा करना चाहता है और देश के नेतृत्व को नष्ट करना चाहता है लेकिन रूसी सेना कोई बढ़त हासिल करने में विफल रही है और कीव में स्थिति यूक्रेनी सेना के नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि रूसी सेना देश के दक्षिण पर भी ध्यान केंद्रित कर रही थी, जहां क्रीमिया के उत्तर में खेरसॉन में और काला सागर के बंदरगाह शहरों माइकोलेव, ओडेसा तथा मारियूपोल में भीषण लड़ाई जारी है.


यह भी पढ़ेंः


Russia Ukraine War: कीव में कब्जे की आशंका के बीच राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने जारी किया शॉट वीडियो, कहा- देश की रक्षा के लिए डटे रहेंगे


Russia Invasion: रूस का यूक्रेन पर हमला वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए बेहद खतरनाक, बढ़ सकते हैं कई तरह के संकट