Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी हमले की वजह से मॉस्को और पश्चिम देश आमने-सामने आ गए हैं. जहां अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने रूस पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. वहीं अब रूस भी अन्य देशों पर प्रतिबंध लगा रहा है. रूसी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसने रूसी सांसदों के खिलाफ ब्रिटेन के प्रतिबंधों के जवाब में 287 ब्रिटिश सांसदों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है.


मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "ब्रिटिश सरकार द्वारा 11 मार्च को 386 स्टेट ड्यूमा डिप्टी को प्रतिबंध सूची में जोड़ने के निर्णय के जवाब में, हाउस ऑफ कॉमन्स के 287 सदस्यों पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं."


ब्रिटिश पीएम पर पहले ही प्रतिंबध लगा चुका है रूस
रूस पहले ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ-साथ यूके के उप प्रधानमंत्री डॉमिनिक रैब, विदेश सचिव लिज़ ट्रस, रक्षा सचिव बेन वालेस और कई अन्य लोगों को ब्लैकलिस्ट कर चुका है. बता दें हाउस ऑफ कॉमन्स में कुल 650 सदस्य हैं.


इन सांसदों के हैं नाम’
मॉस्को ने कहा कि लिस्ट उन सांसदों से बनी है जिन्होंने रूसी विरोधी प्रतिबंधों को तैयार करने में 'सबसे सक्रिय भाग' लिया है और 'रूसोफोबिक हिस्टीरिया' (Russophobic hysteria) में योगदान दिया. ब्लैकलिस्ट किए गए लोगों में स्पीकर लिंडसे हॉयल के साथ-साथ कैबिनेट सदस्य भी शामिल हैं जिनमें ब्रेक्सिट मंत्री जैकब रीस-मोग और पर्यावरण सचिव जॉर्ज यूस्टिस के नाम हैं. इस सूची में लेबर सांसद भी शामिल हैं, जिनमें पूर्व नेता जेरेमी कॉर्बिन के करीबी सहयोगी डायने एबॉट भी शामिल हैं.


बता दें रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह दावा भी किया कि उसने यूक्रेन को पश्चिमी देशों द्वारा मिली हथियारों की एक बड़ी खेप और लंबी दूरी की मिसाइलों को तबाह कर दिया है.


यह भी पढ़ें: 


Russia-Ukraine: IMF का बयान, "यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण तेल की कीमतों में बढ़त से भारत में महंगाई बढ़ी"


Pakistan-US Relations: अमेरिका से संबंध पर पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ का बड़ा बयान, कहा- दुश्मनी नहीं रख सकते