Israel-Syria Conflict: सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास बुधवार को इजरायली एयर स्ट्राइक में नौ लड़ाके मारे गए, जिनमें पांच सीरियाई सैनिक भी शामिल हैं. एक युद्ध निगरानीकर्ता ने कहा यह 2022 की शुरुआत के बाद से अब तक की सबसे घातक हमला था.


सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हमले में एक गोला बारूद डिपो और सीरिया में ईरान की सैन्य मौजूदगी से जुड़े कई ठिकानों को निशाना बनाया गया. सीरिया में सरकारी मीडिया ने हमलों में मारे गए पांच लोगों में से चार की पुष्टि की, जिस पर इज़राइल ने कोई टिप्पणी नहीं की.


दमिश्क के आसपास कई ठिकानों पर हमला
सरकारी समाचार एजेंसी सना ने एक सैन्य सूत्र के हवाले से कहा, 'इजरायल ने भोर में एक एयर स्ट्राइक की... दमिश्क के आसपास कई ठिकानों को निशाना बनाया. इससे पहले 14 अप्रैल को दमिश्क के पास स्ट्राइक हुई थी जिसमें कोई हताहत नहीं हुआ था.'


ब्रिटेन स्थित ऑब्जर्वेटरी (जो सीरिया के हर क्षेत्र में स्रोतों के विशाल नेटवर्क पर निर्भर है) ने कहा कि हमलों में आठ लोग घायल भी हुए हैं. ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा, “मारे गए अन्य चार, सीरियाई सेना के सदस्य नहीं थे, लेकिन ईरान समर्थित मिलिशिया के थे, हम उनकी राष्ट्रीयता को सत्यापित नहीं कर सके.” उन्होंने कहा कि इजरायली हमले में कम से कम पांच अलग-अलग जगहों को निशाना बनाया गया.


सीरिया में इजरायल ने की है सैंकड़ों एयर स्ट्राइक 
2011 में सीरिया में युद्ध छिड़ने के बाद से, इज़राइल ने देश के अंदर सैकड़ों हवाई हमले किए हैं, जिसमें सरकारी पदों के साथ-साथ ईरान समर्थित बलों और शिया आतंकवादी समूह हिज़्बुल्लाह को निशाना बनाया गया है. इजराइल शायद ही व्यक्तिगत हमलों पर टिप्पणी करता है लेकिन उसने 2011 के बाद से हमलों में सैकड़ों की संख्या में वृद्धि को स्वीकार किया है. इजरायली सेना कट्टर दुश्मन ईरान को अपने दरवाजे पर पैर जमाने से रोकने के लिए इन स्ट्राइक का बचाव करती रही है.


यह भी पढ़ें: 


Pakistan Politics: पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री बने बिलावल भुट्टो जरदारी, बहन आसिफा ने दी जानकारी


Russia Ukraine War: यूक्रेन से युद्ध के 2 महीने बाद रूस ने दिया प्रतिबंधों का जवाब, पोलैंड और बुल्गारिया की गैस सप्लाई रोकी