Ukrainian Court Sentences Russian Soldier: यूक्रेन की एक अदालत ने देश के एक नागरिक की हत्या करने के मामले में 21 वर्षीय एक रूसी सैनिक को उम्र कैद की सजा सुनाई है. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण करने के बाद से युद्ध अपराधों को लेकर पहले मुकदमे में यह सजा सुनाई गई. रूसी सैनिक सार्जेंट वादिम शिशिमारिन (Vadim Shishimarin) पर युद्ध के शुरूआती दिनों में उत्तरपूर्वी सुमी क्षेत्र के एक गांव में एक यूक्रेनी नागरिक की गोली मार कर हत्या करने का आरोप है. 


रूसी सैनिक ने अपना दोष स्वीकार कर लिया और बयान दिया कि उसने यूक्रेनी नागरिक को गोली मारी क्योंकि उसे ऐसा करने का आदेश दिया गया था. उसने अदालत को बताया कि एक अधिकारी ने उसे कहा कि अपने मोबाइल फोन पर बात कर रहा यूक्रेनी व्यक्ति उनकी मौजूदगी वाले स्थान की जानकारी यूक्रेनी सैनिकों को दे सकता है. 


यूक्रेन कई कथित युद्ध अपराधों की कर रहा जांच
रूसी सैनिक सार्जेंट वादिम शिशिमारिन को नागरिक ऑलेक्ज़ेंडर शेलीपोव की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. युद्ध अपराधों को लेकर पहले मुकदमे में यह सजा सुनाई गई. यूक्रेन द्वारा कई अन्य कथित युद्ध अपराधों की जांच की जा रही है. 


62 वर्षीय बुजुर्ग नागरिक की हत्या की
सजा सुनाते हुए न्यायाधीश सेरही अगाफोनोव ने कहा कि टैंक कमांडर वादिम शिशिमारिन ने एक स्वचालित हथियार से पीड़ित के सिर पर कई गोलियां दागकर एक उच्च रैंक के एक सैनिक से 'आपराधिक आदेश' को अंजाम दिया. पिछले बुधवार को, शिशिमारिन, जिसका मुकदमा 13 मई को शुरू हुआ, ने 28 फरवरी को उत्तरपूर्वी यूक्रेन के चुपाखिवा गांव में 62 वर्षीय ऑलेक्ज़ेंडर शेलीपोव (Oleksandr Shelipov) की हत्या करने का दोषी पाया.  


रूस पर कई इलाकों में युद्ध अपराध के लगे आरोप
यूक्रेन में हमले के बाद रूस पर आक्रमण के दौरान कई जगहों पर युद्ध अपराध करने का आरोप लगाया गया है. रूसी सेना के खिलाफ युद्ध अपराधों के सबसे गंभीर आरोप बुचा इलाके से आते हैं. हालांकि, रूस ने आरोपों का खंडन किया और इसके बजाय कीव पर झूठा अभियान चलाने का आरोप लगाया. वहीं बुचा में कथित युद्ध अपराधों के कारण रूस ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) की अपनी प्राथमिक सदस्यता खो दी है.  


ये भी पढ़ें- 


PM Modi: दुनिया को भगवान बुद्ध के विचारों पर चलना चाहिए, मैं मक्खन पर नहीं पत्थर पर लकीर खींचता हूं | 10 बड़ी बातें 


India Helps Sri Lanka: श्रीलंका को भारत का सहारा, भेजी 40000 मीट्रिक टन पेट्रोल