Joe Biden With Taiwan: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन को खरी-खरी सुनाते हुए कहा है कि शी जिनपिंग ताइवान को लेकर खतरे से खेल रहे हैं. अगर चीन ताइवान पर हमला करता है तो उसका जवाब सैन्य तरीके से दिया जाएगा. उन्होंने कहा है कि चीन का ये सोचना कि ताइवान को बल प्रयोग करके छीना जा सकता है तो ये चीन की गलतफहमी है. उन्होंने कहा कि हालांकि अमेरिका वन चाइना पॉलिसी पर राजी हुआ है, उस पर हस्ताक्षर भी किए हैं लेकिन ये सोचना गलत है कि ताइवान को बल के प्रयोग के से छीना जा सकता है.


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर चीन स्व-शासित द्वीप ताइवान पर आक्रमण करता है तो अमेरिका ताइवान की सैन्य मदद करेगा. जो बाइडेन ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि वो खतरे से खेल रहा है.


दरअसल जो बाइडेन से पूछा गया था कि अगर चीन ताइवान को जबरन अपने नियंत्रण में लेना चाहेगा तो क्या अमेरिका सैन्य हस्तक्षेप करेगा? बाइडन ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद स्वशासित द्वीप की रक्षा करने का दबाव और भी बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि ताइवान के खिलाफ बल प्रयोग करने का चीन का कदम न केवल अनुचित होगा  बल्कि ये पूरे क्षेत्र को विस्थापित कर देगा और यूक्रेन में की गई कार्रवाई के समान होगा.


‘एक चीन’ नीति के तहत अमेरिका बीजिंग को चीन सरकार के रूप में मान्यता देता है और उसके ताइवान के साथ कूटनीतिक संबंध नहीं हैं. बहरहाल, उसका ताइवान से अनौपचारिक संपर्क है. अमेरिका द्वीप की रक्षा के लिए सैन्य उपकरणों की आपूर्ति भी करता है.


ये भी पढ़ें: Biden's Asia Tour: उत्तर कोरिया के हथियार परीक्षण प्रोग्राम पर बोले बाइडेन - वो कुछ भी करें हम तैयार


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन को अमेरिकी मदद मिलना जारी, बाइडन ने साइन किया 40 बिलियन डॉलर का सहायता बिल