Russia Ukraine Conflict:  यूक्रेन के एक सैन्य अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि रूसी सेना ने यूक्रेन के पूर्वी शहर सेवेरोदोनेत्स्क (Severodonetsk) के आधे हिस्से को नियंत्रित कर लिया है. बता दें मॉस्को (Moscow) की सेना डोनबास क्षेत्र (Donbas Region) में लगातार घुसपैठ कर रही है. शहर के सैन्य और नागरिक प्रशासन के प्रमुख ऑलेक्ज़ेंडर स्ट्रायुक ने एक लाइव में कहा प्रसारण,  "दुर्भाग्य से, फ्रंट लाइन (Front Line) शहर को आधे में विभाजित करती है. लेकिन शहर अभी भी अपना बचाव कर रहा है, शहर अभी भी यूक्रेनी है, हमारे सैनिक इसका बचाव कर रहे हैं."


रूस का ध्यान अब पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर 
युद्ध के शुरुआती चरणों में यूक्रेनी राजधानी (Ukrainian capital) कीव (Kyiv) पर कब्जा करने में विफल रहने के बाद, रूस (Russia) ने अपना ध्यान पूर्वी डोनबास क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया है और अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है.


'यूक्रेनी सैनिक शहर में मौजूद' 
इससे पहले लुगांस्क के क्षेत्रीय गवर्नर सर्गेई गेडे ने सेवेरोडनेत्स्क की स्थिति को "बेहद जटिल" बताते हुए स्वीकार किया कि शहर के कुछ हिस्सों पर रूसी बलों का नियंत्रण है. उन्होंने कहा कि यूक्रेनी बलों ने अभी भी पूर्वी यूक्रेनी औद्योगिक शहर के भीतर कुछ क्षेत्रों को बरकरार रखा है और वे मास्को के सैनिकों के लिए "शहर में स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ना" असंभव बना रहे हैं. गेडे ने यह भी दावा किया कि "दुश्मन आसपास के गांवों को खाली करने के लिए एक अभियान की योजना बना रहा है".


सेवेरोदोनेत्स्क शहर में युद्ध-पूर्व लगभग 100,000 लोग रहते थे. यह उन कई महत्वपूर्ण शहरी केंद्रों में से एक है जो पूरे लुगांस्क क्षेत्र (Lugansk region) और पूर्वी यूक्रेन (Eastern Ukraine) के वास्तविक प्रशासनिक केंद्र- ‘क्रामाटोरस्क’ (Kramatorsk) क्रामाटोरस्क पर कब्जा करने के लिए रूस के रास्ते पर स्थित हैं.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूक्रेनी अदालत ने दो रूसी सैनिकों को सुनाई 11-11 साल से अधिक की सजा, गांवों पर मिसाइलें दागने का दोषी पाया


Israel-UAE Deal: इजराइल ने पहली बार किसी अरब देश के साथ किया मुक्त व्यापार समझौता, यूएई के साथ साइन की डील