रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ी हुई है. रूसी सैनिक लगातार हमले कर रहे हैं जिसकी वजह से यूक्रेन में तबाही का आलम है. इस बीच दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) यूक्रेन की मदद के लिए आगे आए हैं. यूक्रेन की ओर से गुहार लगाने के बाद एलन मस्क ने वहां इंटरनेट सेवा देना शुरू कर दिया है. एलन मस्क ने शनिवार को कहा कि उनकी कंपनी स्पेसएक्स की स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा (SpaceX Starlink Satellite Broadband) यूक्रेन में सक्रिय हो गई.


कीव के एक मंत्री ने युद्ध से संकटग्रस्त देश के लिए स्टारलिंग इंटरनेट सेवा के लिए आग्रह किया था जिसके बाद एलन मस्क ने पहल करते हुए स्टारलिंग सेवा को यूक्रेन (Ukraine) में एक्टिव कर दिया. एलन मस्क ने कहा है कि इस रूट में और टर्मिनल जोड़े जा रहे हैं.


यूक्रेन की गुहार पर एलन मस्क की दरियादिली


यूक्रेन के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन मंत्री माईखाइलो फेडोरोव (Mykhailo Fedorov) ने अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) से यूक्रेन को स्टारलिंक सेवाएं प्रदान करने का आग्रह किया था. यूक्रेन के मंत्री फेडोरोव ने एलन मस्क से कहा था कि आपके रॉकेट जहां सफलतापूर्वक अंतरिक्ष से धरती पर लैंड कर रहे हैं, आप मंगल ग्रह पर बसना चाहते हैं तो वहीं रूसी रॉकेट यूक्रेन पर कब्जा करने की कोशिश में आम नागरिकों और सैन्य ठिकानों पर हमले कर रहे हैं.


उन्‍होंने मस्क से अनुरोध किया कि हमें स्टारलिंक स्टेशन की सेवा मुहैया कराई जाए ताकि रूसी राष्ट्रपति की ओर से कराए जा रहे हमले का सामना किया जा सके. यूक्रेन के मंत्री के जवाब में एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए कहा कि स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस अब यूक्रेन में सक्रिय हो गई है.


क्या है स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस


स्टारलिंक 2000 से अधिक उपग्रहों का एक समूह संचालित करता है जिसका मकसद पूरी धरती पर इंटरनेट पहुंच प्रदान करना है. कंपनी ने शुक्रवार को और 50 स्टारलिंक उपग्रहों को लॉन्च किया और कई और उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया जाना है.


बता दें कि यूक्रेन में रूस की ओर से बम के गोलों और मिसाइलों से हमले किए जा रहे हैं. रूस ने कीव, मारियुपोल, खारकीव समेत कई और शहरों को टारगेट किया है. खारकीव में तो रूसी सैनिकों ने गैस पाइपलाइन को भी उड़ा दिया है. वही यूक्रेन की सेना भी कई रूसी सैनिकों और विमानों के मार गिराए जाने का दावा कर रही है.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: रूसी सेना को भटकाने के लिए यूक्रेन ने चली नई चाल, सभी सड़कों से हटा रहा साइन बोर्ड


रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के मारियुपोल शहर के पास की बमबारी, हमले में 10 ग्रीक नागरिकों की मौत