Crocus City Hall Shooting: रूस में राजधानी मॉस्को के पास क्रोकस सिटी हॉल में एक संगीत समारोह के दौरान कई बंदूकधारियों ने शुक्रवार (22 मार्च) शाम हमला बोल दिया, जिसमें कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. घटनास्थल पर धमाको की आवाज भी सुनी गई.


हालात पर काबू पाने और हमलावरों से निपटने के लिए रूस की स्पेशल फोर्सेज को लगाया गया है. खबर लिखे जाने तक स्पेशल फोर्सेज का ऑपरेशन जारी था. मॉस्को में क्रोकस सिटी हॉल के पास हेलीकॉप्टर और कई एंबुलेंस देखी गईं. हॉल से लोगों की निकासी कराई जा रही है.


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यह पिछले कुछ वर्षों में रूस पर हुए सबसे भयानक हमलों में से एक है. रूसी विदेश मंत्रालय ने इस हमले को 'ब्लडी टेररिस्ट अटैक' (खूनी आतंकवादी हमला) बताया है.


बंदूकधारियों ने स्वचालित हथियारों से की गोलीबारी


रॉयटर्स के मुताबिक, छद्मवेशी कपड़े पहने पांच बंदूकधारियों ने लोगों पर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए कई वीडियो में देखा जा रहा है कि समारोह स्थल की छत से आग की लपटें और धुएं का गुबार उठ रहा है. आपको स्पष्ट कर दें कि एबीपी न्यूज इन वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.


रूसी मीडिया ने समारोह स्थल पर दूसरे विस्फोट की सूचना भी दी है और ऐसी रिपोर्ट्स भी हैं कि कुछ बंदूकधारियों ने इमारत में खुद बंद कर लिया है.


चश्मदीद ने बताया क्रोकस सिटी हॉल में हमले का आखों देखा हाल


रॉयटर्स ने एक चश्मदीद के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि ऐसा लगता है कि गोलीबारी पिकनिक बैंड के संगीत कार्यक्रम में शुरू हुई. चश्मदीद ने कहा, ''अचानक हमारे पीछे धमाके हुए, गोलियां चलीं... भगदड़ मच गई, लोग एस्केलेटर की ओर भागे, हर कोई चिल्ला रहा था, हर कोई भाग रहा था.''


मॉस्को के पास समारोह स्थल में यह हमला ऐसे समय हुआ है जब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हाल ही में छह साल के नए कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए हैं और रूस का यूक्रेन के साथ युद्ध चल रहा है.


70 एंबुलेंस कर्मचारियों को घटनास्थल पर भेजा गया


सरकारी समाचार एजेंसी टास ने रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) के हवाले से कहा कि 40 लोग मारे गए और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. एफएसबी ने कहा कि सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं. यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि बंदूकधारी कौन थे. रूसी समाचार एजेंसियों ने कहा कि 70 एंबुलेंस कर्मचारियों को घटनास्थल पर भेजा गया है.


मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा, ''शॉपिंग सेंटर क्रोकस सिटी में आज एक भयानक त्रासदी हुई... मुझे पीड़ितों के प्रियजनों के लिए खेद है.''


हवाई अड्डों, स्टेशनों जैसी जगहों पर बढ़ाई गई सुरक्षा 


रॉयटर्स के मुताबिक, रूस ने हवाई अड्डों, स्टेशनों और राजधानीभर में सुरक्षा कड़ी कर दी, जहां इस विशाल शहरी क्षेत्र में 21 मिलियन (2 करोड़ 10 लाख) से ज्यादा लोग रहते हैं. वहीं, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का इस घटना पर अभी तक बयान नहीं आया है.


रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा, ''पूरा विश्व समुदाय इस जघन्य अपराध की निंदा कर रहा है.'' उन्होंने कहा, ''लोगों को बचाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.''


रूस में कॉन्सर्ट हॉल हमले पर अमेरिका का आया रिएक्शन


व्हाइट हाउस ने शुक्रवार (22 मार्च) को कहा कि रूसी राजधानी में गोलीबारी की तस्वीरें देखना मुश्किल है. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "तस्वीरें बेहद भयानक हैं और उन्हें देखना मुश्किल है और जाहिर तौर पर हमारी संवेदनाएं इस भयानक गोलीबारी हमले के पीड़ितों के साथ हैं.'' बता दें कि रूस में अमेरिकी दूतावास ने इस महीने की शुरुआत में चरमपंथियों के हमले की आशंका जताई थी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि अमेरिकी दूतावास को ऐसा इनपुट कहां से मिला था.


यह भी पढ़ें- Moscow Shooting: मॉस्को के पास क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी और धमाका, 40 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल