Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत में शुक्रवार (22 मार्च 2024) को 6.0 तीव्रता का भूकंप मापा गया है. इस खबर की पुष्टि इंडोनेशिया के जियोफिजिक्स एजेंसी ने की है. चीन की सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक राजधानी जकार्ता के समयानुसार यह घटना सुबह करीब 11.22 बजे घटी. भूकंप का केंद्र समुद्र के नीचे बताया जा रहा है.


आईएएनएसएस की खबर के मुताबिक भूकंप का केंद्र तुबन रीजेंसी से 132 किमी उत्तर पूर्व में और 10 किमी की गहराई में स्थित था. फिलहाल इस प्राकृतिक आपदा से किसी प्रकार के क्षति की खबर सामने नहीं आई है. 


एजेंसी की ओर से सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. स्थानीय लोग भयभीत थे कि कहीं उन्हें समुद्र के ऊंची लहरों का सामना न करना पड़े. हालंकि, उन्हें बता दिया गया है कि वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं.


इंडोनेशिया एक द्वीपसमूह देश है जो ज्वालामुखी और भूकंप की एक टेक्टॉनिक बेल्ट, पैसेफिक रिंग ऑफ फायर में स्थित है. यहां भूकंप का खतरा हमेशा बना रहता है.


इंडोनेशिया में कब आया था इतिहास का सबसे बड़ा भूकंप?


इंडोनेशिया में इतिहास का सबसे बड़ा भूकंप 28 मार्च 2005 को आया था. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 8.6 मापी गई थी. इस विनाशकारी भूकंप के झटके से करीब 1300 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि हजारों लोग घायल हो गए थे. उस दौरान उसे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा भूकंप माना गया था. 


इंडोनेशिया में इतना ज्यादा भूकंप आने का क्या है कारण? 


आपको जानकर हैरानी होगी कि इंडोनेशिया और सोलोमन द्वीप ऐसी जगहों पर मौजूद हैं जहां पर धरती के कई सारे टेक्टोनिक प्लेट मिलते हैं. इसमें इंडियन प्लेट, यूरेशियन प्लेट, ऑस्ट्रेलियन प्लेट, फिलिपीन प्लेट और पैसिफिक प्लेट प्रमुख रूप से शामिल हैं. यही वजह है कि इन प्लेटों की वजह से इस इलाके में ज्यादा भूकंप आते हैं.


यह भी पढ़ें- UAE के बाद अब कनाडा ने दिया भारत को झटका, दोनों देशों में रहने वाले भारतीयों की बढ़ी चिंता