Russia Ukraine War:  रूस ने मंगलवार को यूक्रेन की सेना से "तुरंत" हथियार डालने का आह्वान किया और घेराबंदी किए गए बंदरगाह शहर मारियुपोल के रक्षकों को अपना प्रतिरोध छोड़ने के लिए एक नया अल्टीमेटम जारी किया.


रूसी रक्षा मंत्रालय की चेतावनी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की सोमवार देर रात की उस घोषणा के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि मास्को द्वारा एक नए आक्रमण की शुरुआत की गई  है जो पूर्व सोवियत राज्य के पूर्व पर केंद्रित है.


'हम एक बार फिर आह्वान करते हैं' 
रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हम एक बार फिर कीव के अधिकारियों से समझदारी दिखाने और सैनिको को उनके मूर्खतापूर्ण प्रतिरोध को रोकने के लिए संबंधित आदेश देने का आह्वान करते हैं."


रूस ने कहा, "लेकिन, यह समझते हुए कि उन्हें कीव अधिकारियों से इस तरह के निर्देश और आदेश नहीं मिलेंगे, हम (लड़ाकों) से स्वेच्छा से यह निर्णय लेने और अपने हथियार डालने का आह्वान करते हैं."


बयान में नए जमीनी हमले का उल्लेख नहीं 
बयान में पूर्वी यूक्रेन में एक नए जमीनी हमले का कोई प्रत्यक्ष उल्लेख नहीं किया गया है. लेकिन इसमें चेतावनी दी गई कि मॉस्को के पास "कीव शासन द्वारा तैयार किए जा रहे भयानक नए अपराधों के बारे में सबूत" हैं.


रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मारियुपोल के आज़ोव बंदरगाह के सागर में रूसी सेना को आगे बढ़ाने का विरोध करने वाले यूक्रेनी लड़ाके "विनाशकारी स्थिति" में थे. मंत्रालय ने कहा, "रूसी सशस्त्र बल एक बार फिर राष्ट्रवादी बटालियनों और विदेशी भाड़े के सैनिकों को दोपहर से शुरू होने वाली सभी सैन्य गतिविधियों को रोकने और अपने हथियार डालने का मौका देते हैं. हर कोई जो अपने हथियार डालेगा, उसे जीवित रहने की गारंटी दी जाएगी."


यह भी पढ़ें: 


यूक्रेन के इस जंगल में रूसी सेना 38 दिनों तक डटी रही..एबीपी न्यूज़ जंगल में बंकरों में भी पहुंचा


अमेरिका में अब फ्लाइट, मेट्रो या बसों में फेस मास्क अनिवार्य नहीं, फ्लोरिडा की एक कोर्ट ने दिया ये फैसला