कोरोना महामारी से दुनियाभर में अभी भी जंग जारी है. दुनिया के कई देशों में कोरोना की एक और लहर आने के संकेत भी मिल रहे हैं. इस बीच अमेरिका में अब सार्वजनिक परिवहन के साधनों में कोविड-19 मास्क पहनने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है. अमेरिका में अब उड़ानों, मेट्रो, ट्रेन या फिर बसों में मास्क पहनना अनिवार्य नहीं होगा. अमेरिका की एक अदालत ने सार्वजनिक परिवहन के लिए कोविड मास्क की अनिवार्यता नियम को रद्द कर दिया है. फ्लोरिडा की एक कोर्ट ने अपने आदेश में मास्क पहनने की अनिवार्यता के 14 महीने पुराने फैसले को उचित नहीं ठहराया है. 


अमेरिका में फ्लाइट या ट्रेन में फेस मास्क अब अनिवार्य नहीं


अमेरिका में एक फेडरल जज ने सोमवार को यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) द्वारा लगाए गए सार्वजनिक परिवहन के लिए कोविड -19 मास्क की अनिवार्यता नियम पर प्रहार किया है. फ्लोरिडा के मध्य जिले के अमेरिकी जिला जज कैथरीन किमबॉल मिजेल ने कहा कि मास्क की अनिवार्यता सीडीसी के वैधानिक अधिकार से बाहर है. कोरोनो मामलों में तेजी के बीच हवाई जहाज, मेट्रो, ट्रेनों, बसों और सार्वजनिक परिवहन के अन्य संसाधनों में यात्रा के दौरान फेस मास्क की अनिवार्यता को हाल ही में सीडीसी ने 3 मई तक बढ़ा दिया था.


कोर्ट ने फेस मास्क की अनिवार्यता को गैरकानूनी बताया


अमेरिकी एयरलाइंस और कई रिपब्लिकन सांसदों ने मास्क पहनने की अनिवार्यता को समाप्त करने का आह्वान किया है. सीडीसी ने 3 फरवरी 2021 से ही देश में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था. पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समय नियुक्त मिज़ेल ने जुलाई 2021 में स्वास्थ्य स्वतंत्रता रक्षा कोष नामक एक रूढ़िवादी NGO द्वारा दायर एक मुकदमे में अपना फैसला सुनाया. जज का मानना है कि फेसमास्क की अनिवार्यता सीडीसी के वैधानिक अधिकार से बाहर है और स्वास्थ्य संगठन अपने निर्णयों को पर्याप्त रूप से समझाने में विफल रहा है.


ये भी पढ़ें-


Ukraine Russia War: यूक्रेन पर चर्चा के लिए सहयोगी देशों के साथ वीडियो कॉल पर बातचीत करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन


Coronavirus in China: चीन में कोरोना का कहर, 24 घंटे में 2,723 नए मामले, अकेले शंघाई में 2,417 केस