Putin To Wagner Fighters: वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की प्‍लेन क्रैश में मौत के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर सेनानियों को रूसी राज्य के प्रति समर्पित रहने निर्देश दिया है. इसके साथ ही पुतिन ने वैगनर के लड़ाकों को रूस के प्रति निष्ठा की शपथ लेने का आदेश दिया है. इसके लिए उन्होंने तत्काल प्रभाव से इस आदेश पर हस्ताक्षर किया है. रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है. 


रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने शुक्रवार को यह हस्ताक्षर तब किया, जब क्रेमलिन ने कहा कि ये आरोप पूरी तरह झूठ हैं कि रूस ने येवगेनी प्रिगोझिन को मारने का आदेश दिया था. इतना ही नहीं, इस दौरान क्रेमलिन ने परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करने का हवाला देते हुए प्रिगोझिन की मृत्यु की निश्चित रूप से पुष्टि करने से इनकार कर दिया. 


येवेगनी प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने किया दुख व्यक्त


वहीं, वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर रूस के विमानन प्राधिकरण ने कहा है कि प्रिगोझिन एक निजी जेट पर सवार थे, जो बुधवार शाम मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें कोई भी जीवित नहीं बचा. इससे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की.


वैगनर के को-फाउंडर की भी हो चुकी है मौत


रूसी विमानन प्राधिकरण के अनुसार, हादसे के वक्त प्लेन में वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के अलावा वैगनर के को-फाउंडर दिमित्री उत्किन भी मौजूद थे. ऐसे में उनकी भी दर्दनाक मौत हो गई है. गौरतलब है कि वैगनर चीफ ने जून के आखिर में रूसी सरकार के खिलाफ बगावत की थी. तब उन्होंने एक शहर को कब्जे में लेने के बाद मॉस्को की ओर कूच करने का ऐलान कर दिया था. जिसके बाद बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेंको ने जैसे तैसे मामले को शांत कराया था. 


ये भी पढ़ें: Pakistani Doctor In US: पाकिस्तानी डॉक्टर हुआ बेनकाब! ISIS की मदद से अमेरिका को दहलाने की साजिश नाकाम, अब हुई 18 साल की जेल