Battle For Azovstal Steel Plant: यूक्रेन ने गुरुवार को कहा कि रूस मारियुपोल के अज़ोवस्टल स्टील प्लांट में छिपे उसके बाकी बचे सैनिकों को "खत्म करने की कोशिश" कर रहा है. कीव की सेना ने एक बयान में कहा, "रूसी अज़ोवस्टल क्षेत्र में यूक्रेनी इकाइयों को ब्लॉक करने और नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं. विमान की मदद से, रूस ने प्लांट पर नियंत्रण करने के लिए हमला फिर से शुरू किया है."


यूक्रेनी सेना का यह बयान तब आया जब स्टील प्लांट में  रूस द्वारा घोषित युद्धविराम में शुरू होने वाला है, जहां सैकड़ों यूक्रेनी सैनिक और कुछ नागरिक हफ्तों से फंसे हुए हैं. मारियुपोल की रक्षा का नेतृत्व कर रहे आज़ोव बटालियन के एक कमांडर ने बुधवार देर रात कहा कि रूसी सैनिकों ने प्लांट में प्रवेश किया और " खूनी लड़ाई" शुरू हो गई .


'दुश्मन स्टीलवर्क्स के बाड़े में घुसा' 
अज़ोव कमांडर डेनिस प्रोकोपेंको ने टेलीग्राम पर एक वीडियो में कहा, "दो दिनों के लिए, दुश्मन स्टीलवर्क्स के बाड़े में घुस गया है."  प्रोकोपेंको ने कहा कि यूक्रेनी इकाइयां रूसियों के अधिक संख्या में होने के बावजूद "विरोध" कर रही हैं. उन्होंने कहा, "स्थिति बेहद कठिन है लेकिन इसके बावजूद हम बचाव के आदेश पर अमल करना जारी रखे हुए हैं."


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस से अज़ोवस्टल में अपनी इकाइयों को "बचाने" और "सभी घायलों को हटाने" में मदद करने की अपील की. यूक्रेनी नेता ने बाद में एक अलग वीडियो संबोधन में कहा कि अज़ोवस्टल में अभी भी नागरिक - "महिलाएं और बच्चे" फंसे हुए हैं और कीव उन्हें बचाने के लिए "बातचीत" कर रहा है. उन्होंने कहा, "लोगों को इन अंडरग्राउंड शेल्टर्स से बाहर निकालने में समय लगेगा."


मेयर ने की निकासी जारी रखने की अपील 
मारियुपोल के मेयर वादिम बोइचेंको ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस के नेतृत्व में दक्षिणी बंदरगाह शहर से निकासी जारी रखने का आह्वान किया. उन्होंने टेलीग्राम पर कहा,"अब हम हर व्यक्ति, हर मारियुपोल निवासी के उद्धार के लिए लड़ रहे हैं,"


बुधवार देर रात मारियुपोल और उसके आसपास से 344 और यूक्रेनियाई लोगों को निकाला गया.


यह भी पढ़ें: 


PM Narendra Modi In Paris: रूस-यूक्रेन युद्ध संकट के बीच मिलकर सकारात्मक भूमिका निभाएंगे भारत-फ्रांस, मोदी और मैक्रों की मुलाक़ात में बनी सहमति


PM Modi France Visit: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंं ने किया PM Modi का गर्मजोशी से स्वागत, लगाया गले