PM Modi and Macron Meet: यूरोप के तीन दिवसीय दौरे के आख़िरी पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचे. भारत के पीएम ने इस बेहद छोटी मगर अहम यात्रा के दौरान जहां एक तरफ फ्रांस के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर इमानुअल मैक्रों को बधाई दी. साथ ही मौजूदा चुनौतियों के बीच आपसी तालमेल बढ़ाने पर भी जोर दिया. मोदी और मैक्रोंं ने रूस-यूक्रेन संकट के बीच दोनों देशों का आपसी समन्वय बेहतर बनाने के साथ ही मिलकर सकारात्मक भूमिका निभाने पर भी सहमति जताई.


पीएम मोदी ने दोनों बार मिलकर दी मैक्रों के राष्ट्रपति बनने पर बधाई


ऐसा दूसरी बार हुआ कि इमानुअल मैक्रों के राष्ट्रपति चुने जाने पर उन्हें व्यक्तिगत मुलाक़ात कर बधाई देने वाले नेताओं में पहला नाम भारतीय पीएम मोदी का था. मैक्रोंं 24 अप्रैल 2022 को ही दूसरी बार फ़्रांस के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने जून 2017 में भी मैक्रों से मिलकर उन्हें बधाई दी थी.


रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध का मुद्दा उठा


दोनों नेताओं की दो घंटे से अधिक चली मुलाक़ात के बाद मीडिया से रूबरू हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि पीएम मोदी और फ़्रेंच राष्ट्रपति के बीच हुई बात में रूस-यूक्रेन जंग का मुद्दा भी उठा. उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने इस मामले को लेकर अपनी-अपनी स्थिति को सामने रखा. साथ ही यह भी तय किया कि मौजूदा संकट के बीच आपस में करीबी तालमेल बनाकर आगे बढ़ेंगे ताकि सकारात्मक भूमिका निभाई जा सके.


युद्ध संकट पर मिलकर काम करने पर बनी बात


यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत ने एक बार फिर अपना पक्ष सामने रखते हुए कहा कि प्रतिशोध की कार्रवाई पर तत्काल रोक लगाने और बातचीत व कूटनीति से रास्ता निकालने पर ज़ोर दिया. विदेश सचिव के मुताबिक़ दोनों नेताओं के बीच मौजूदा युद्ध संकट से पैदा होने वाले हालात पर भी विस्तार से चर्चा हुई. इसमें वैश्विक खाद्यान संकट और फर्टिलाइजर की क़िल्लत जैसे मसले भी शामिल हैं जिनका असर ज़मीन पर महसूस किया जा रहा है. दोनों पक्ष इस युद्ध संकट पर मिलकर सकारात्मक भूमिका निभाने पर राज़ी हैं.


इन तमाम मुद्दों पर भी हुई चर्चा


इसके अलावा दोनों देशों के बीच व्यापार कारोबार से लेकर रक्षा सहयोग तक अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई. रक्षा के क्षेत्र में संयुक्त शोध और साझा उत्पादन पर प्रमुखता से चर्चा हुई. विदेश सचिव के मुताबिक़ दोनों देश महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार हैं. ऐसे में उनके नेताओं की बातचीत किसी साजों-सामान के ख़रीद सौदों तक सीमित नहीं होती बल्कि उसमें व्यापक मुद्दों पर चर्चा होती है.


ये भी पढ़ें: PM Modi Europe Visit: पीएम मोदी का 3 दिवसीय यूरोप दौरा खत्म, स्वदेश के लिए हुए रवाना, जानिए तीन दिन की यात्रा में क्या-क्या हुआ


ये भी पढ़ें: PM Modi France Visit: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंं ने किया PM Modi का गर्मजोशी से स्वागत, लगाया गले