Who Is Rishi Sunak: ब्रिटेन को अपना नया प्रधानमंत्री (Britain New Prime Minister) मिल गया है. लिज ट्रस (Liz Truss) ने प्रधानमंत्री पद के चुनाव में भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया है. बॉरिस जॉन्सन (Boris Johnson) के इस्तीफे के बाद कंसर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) में लंबे समय तक चुनावी प्रक्रिया चली, जिसके नतीजों का आज ऐलान हो गया है.


कंजरवेटिव पार्टी ने लिज ट्रस को अपना अगला प्रधानमंत्री चुना है. लिज ट्रस को 81,326 और सुनक को 60,399 वोट प्राप्त हुए. हालांकि, इस रेस में दूसरे नंबर पर रहे ऋषि सुनक के बारे में भी आपको जानना चाहिए. स्कूल के दिनों से लेकर कॉलेज और फिर राजनीति में इतने बड़े मुकाम पर ऋषि सुनक कैसे पहुंचे?


कौन हैं ऋषि सुनक?


भारतीय मूल के ऋषि सुनक एक ब्रिटिश राजनेता हैं, जिन्होंने 2020 से 2022 तक राजकोष के चांसलर के रूप में कार्य किया और पहले 2019 से 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में काम किया. इसके अलावा, ऋषि सुनक कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य हैं और संसद सदस्य रहे हैं.


पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ जन्म


ऋषि सुनक एक भारतीय मूल के युवा राजनेता हैं जिनका जन्म साउथेम्प्टन में एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था. इसके अलावा, सुनक ने विनचेस्टर कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की. अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने सुधा मूर्ति की बेटी से शादी की. सुधा मूर्ति एक भारतीय लेखिका हैं और बहुत लोकप्रिय हैं.


12 मई 1980 को हुआ ऋषि सुनक का जन्म


ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन में माता-पिता, यशवीर और उषा सुनक के एक हिंदू परिवार में हुआ था. वह तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं. जबकि उनके पिता, यशवीर का जन्म और पालन-पोषण केन्या के कॉलोनी और प्रोटेक्टोरेट में हुआ था और उनकी मां उषा का जन्म तंजानिया में हुआ था.


स्कूल के दिनों में ऐसे थे ऋषि सुनक


पिता यशवीर एक सामान्य चिकित्सक थे और उषा एक फार्मासिस्ट थीं, जो एक स्थानीय फार्मेसी चलाती थ. ऋषि ने अपनी स्कूली शिक्षा स्ट्रोडेड स्कूल, रोमसे, हैम्पशायर के एक प्रारंभिक स्कूल में पूरी की, जहां वह हेड बॉय और स्कूल पेपर के संपादक थे. गर्मी की छुट्टियों के दौरान ऋषि साउथेम्प्टन के एक रेस्टॉरेंट में वेटर के रूप में भी काम करते थे.


2009 में की अक्षता मूर्ति से शादी


उन्होंने ऑक्सफोर्ड के लिंकन कॉलेज में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया. उन्होंने 2009 में अक्षता मूर्ति से शादी (Rishi Sunak Wife) की थी और उनके दो बच्चे हैं, जिनका नाम कृष्णा सुनक और बेटी अनुष्का सुनक है.


ऋषि सुनक को है पढ़ने-लिखने का शौक


राजनेता ऋषि सुनक को पढ़ने-लिखने का शौक है. वह कई किताबों के मालिक हैं. अपने खाली समय में वह किताबें पढ़ना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें पढ़ने का शौक है. वह फिट रहने के लिए अक्सर क्रिकेट खेलते हुए नजर आते हैं.


ये भी पढ़ें- Canada: कनाडा की सड़कों पर खूनी खेल, 10 लोगों की मौत, PM जस्टिन ट्रूडो बोले- यह भयानक है


ये भी पढ़ें- Ukraine Schools: यू्क्रेन के बच्चे जंग के बीच भी पढ़ेंगे स्कूलों में, अंडर ग्राउंड बंकर्स में क्लास रूम होंगे बम प्रूफ...